जानिए ऐसा क्या हुआ कि ये 10 खिलाड़ी IPL से हो गए बाहर...

जानिए ऐसा क्या हुआ कि ये 10 खिलाड़ी IPL से हो गए बाहर...

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आईपीएल का यह सीजन चोट से ग्रसित रहा है। एक के बाद एक खिलाड़ी चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होते जा रहे हैं और बड़ा सवाल जिसका जवाब सभी ढूंढ रहे हैं फिर चाहे वो खिलाड़ी हों या फिर क्रिकेट बोर्ड, कि इसके पीछे आखिर वजह क्या है? क्या ये वजह आईपीएल के रूप में होने वाला अत्यधिक क्रिकेट है या फिर खराब फ़िटनेस है।
 
वजह जो भी हो यह खिलाड़ियों और उनके बोर्ड्स की चिंता ज़रूर बढ़ा रहा है। अब तक कुल 10 नाम आईपीएल से बाहर हो चुके हैं। कुछ आईपीएल के दौरान चोटिल हुए तो कुछ अपनी पहले की चोट से उबरने में नाकाम रहे। आपको बताते हैं आखिर कौन हैं वो खिलाड़ी जो अब तक चोट के चलते इस सीज़न आईपीएल से बाहर हुए हैं।

आईपीएल-9 के दौरान चोटिल हुए खिलाड़ी-

स्टीवन स्मिथ
इस सीज़न में स्मिथ 10वें ऐसे खिलाड़ी हैं जो चोट के चलते आईपीएल से बाहर हो गए हैं। उन्हें दाहिनी कलाई में चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया वापस बुला लिया गया है। स्मिथ ने 8 मैचों में 270 रन 45 के औसत और 153.40 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने अपने टी-20 क्रिकेट का पहला शतक भी लगाया। उनका अभी कोई रिप्लेसमेंट नहीं चुना गया है।
 


मिचेल मार्श
मिचेल मार्श आईपीएल से बाहर होने वाले 9वें खिलाड़ी हैं। वह साइड स्ट्रेन के चलते टूर्नामेंट से बाहर हुए हैं। पुणे के लिए खेल रहे मार्श ने 3 मैचों में 4 विकेट 11.25 के औसत और महज़ 5.00 की इकॉनमी से लिए। उनका अभी कोई रिप्लेसमेंट नहीं चुना गयाहै।

फाफ डुप्लेसिस
पुणे सुपरजायंट्स के लिए फाफ डुप्लेसी चोटिल होकर आईपीएल से बाहर होने वाले दूसरे खिलाड़ी बने तो इस सीज़न के वो ऐसे 8वें खिलाड़ी बने जो चोट के चलते आईपीएल से बाहर हो गए हैं। ड्यूप्लेसी का ज़िक्र करें तो आईपीएल के साथ उनके अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए भी अगले टूर्नामेंट में खेलने पर संदेह है। ड्यूप्लेसी उंगली में चोट के चलते आईपीएल से बाहर हो गए हैं। ड्यूप्लेसी ने इस सीज़न पुणे के लिए 6 मैचों में 206 रन 34.33 की औसत से बनाए और वो रनों के मामले में अपनी टीम में बस रहाणे से पीछे थे।

 
केविन पीटरसन
पुणे सुपर जायंट्स को पहला झटका पीटरसन के रूप में लगा था जब वो काल्फ इंजरी, यानी दाहिनी पिंडली में चोट के चलते टूर्नामंट से बाहर हो गए। पीटरसन ने 4 मैचों में 73 रन 36.50 की औसत और 119.67 की स्ट्राइक रेट से बनाए थे। उनकी जगह टीम ने उस्मान ख्वाजा को शामिल किया हैं।

लेंडल सिमन्स
वेस्टइंडीज़ टीम को फ़ाइनल में पहुंचाने के लिए वर्ल्ड टी-20 में शानदार पारी खेलने वाले सिमन्स शुरुआती मैच के बाद ही चोटिल हो गए और टूर्नामेंट से बाहर हो गए। उनकी पीठ में तकलीफ़ के चलते वो बाहर हुए। मुंबई ने उनकी जगह मार्टिन गप्टिल को टीम में शामिल किया जिन्हें ऑक्शन में किसी ने नहीं खरीदा था।

 
जॉन हेस्टिंग्स
हेस्टिंग्स टखने में चोट के चलते मुंबई इंडियंस के खिलाफ इस सीज़न कोलकाता में होने वाले मैच से पहले चोटिल हो गए और उन्हें इस टूर्नामेंट से ही बाहर होना पड़ा। हेस्टिंग्स ने चोटिल होने से पहले 2 मैचों में 2 विकेट 5.55 की इकॉनमी और 18.50 की औसत से लिए थे।

सैमुअल बद्री
वर्ल्ड टी-20 में विंडीज़ के बेस्ट गेंदबाज़ बद्री बेंगलुरू के लिए खेलने से पहले ही चोटिल थे। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ़ विश्व टी-20 फ़ाइनल में कंधे में चोट लगी थी, जिससे वो उबर नहीं सके। दक्षिण अफ़्रीकी चाइनामेन गेंदबाज़ तबरैज़ शम्सी ने उनकी जगह ली।


लसिथ मलिंगा
मलिंगा को आईपीएल से पहले ही घुटने में चोट के चलते 4 महीने के लिए अनफ़िट घोषित किया जा चुका था, जिसके चलते वो वर्ल्ड टी-20 में भी हिस्सा नहीं ले सके और एशिया कप के कुछ मैच खेलने को बाद से ही क्रिकेट से बाहर हैं। मुंबई इंडियंस ने उनकी जगह जेरोम टेलर को टीम में शामिल किया।

जोएल पेरिस
दिल्ली ने इस युवा गेंदबाज़ को महज़ 30 लाख में खरीदा था, लेकिन वो पहला मैच खेलने से पहले ही चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

मिचेल स्टार्क
नवंबर 2015 में न्यूज़ीलैंड टीम के खिलाफ़ डे-नाइट टेस्ट खेलते हुए चोटिल हुए स्टार्क तबसे अब तक कोई क्रिकेट नहीं खेल सके हैं और वो जून में होने वाली वेस्टइंडीज़ और दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ त्रिकोणीय श्रृंखला में वापसी की कोशिश कर रहे हैं। वो दखने की चोट के चलते क्रिकेट से दूर हैं। उनकी जगह क्रिस जॉर्डन को साइन किया गया।


4 खिलाड़ी आईपीएल के दौरान चोटिल हुए हैं। भारत में इस समय कड़ी धूप पड़ रही है और गर्मी का मौसम है। सच है कि ज्यादातर मैच रात 8 बजे से खेले जाते हैं, लेकिन पारा फिर भी ज्यादा नीचे नहीं गिरता और उमस एक बड़ा फ़ैक्टर रहता है। ऐसे में निरंतर क्रिकेट और वर्ल्ड कप के बाद फ़ौरन आईपीएल की तैयारियों में जुटे खिलाड़ियों के लिए खुद को फ़िट रख पाने में दिक्कतें पेश आ रही हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com