ग्लैमर क्रिकेट के लिए तैयार हो जाइए, इस बार आईपीएल में होंगी कई नई चीजें

ग्लैमर क्रिकेट के लिए तैयार हो जाइए, इस बार आईपीएल में होंगी कई नई चीजें

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

शुक्रवार को मुंबई में आईपीएल सीजन-9 का उद्घाटन होने वाला है। पहला मैच शनिवार को मुंबई इंडियंस और नई टीम राइज़िंग पुणे सुपर जायन्ट्स के बीच है। इस बार भी आईपीएल का उद्घाटन समारोह काफ़ी रंगारंग रहने की उम्मीद है।

उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड का ज़बरदस्त तड़का लगेगा। मुंबई के नेशनल स्पोर्ट्स क्लब पर उद्घाटन समारोह है। बॉलीवुड के युवा सुपर स्टार रणवीर सिंह, जैकलीन फ़र्नांडि‍स, कैटरीना कैफ़ और हनी सिंह अपना कार्यक्रम पेश करेंगे। इनके आलावा मशहूर अमेरिकी पॉप स्टार क्रिस ब्राउन के आने की भी उम्मीद है। लेकिन सबसे ज़्यादा सुर्खियां बटोरने की तैयारी में हैं वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो। अपने चैंपियन! चैंपियन!! गाने से वे वर्ल्ड T20 के दौरान करोड़ों दिल जीत चुके हैं। इस बार IPL में दर्शकों के लिए भी कुछ ख़ास है। थर्ड अंपायर के पास रेफ़र्ड फ़ैसले पर दर्शक भी अपनी राय दे सकते हैं।

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला कहते हैं, "मैदान पर मौज़ूद दर्शकों को एक प्ले कार्ड दिया जाएगा जिस पर आउट या नॉट आउट लिखा होगा। कैमरे पर दर्शकों की राय को भी दिखाया जाएगा। लेकिन थर्ड अंपायर के फ़ैसले कोही अंतिम माना जाएगा।"

इस बार आईपीएल में कई नई चीजें हैं।
 
- 9 अप्रैल से 29 मई के बीच चलने वाले आईपीएल सीजन-9 में 60 मैचों के बाद चैंपियन का फ़ैसला होगा।
- स्पॉट फ़िक्सिंग के कारण चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा हुआ है।
- उनकी जगह दो नई टीमें गुजरात लायन्स और राइज़िंग पुणे सुपर जायन्ट्स खेल रही हैं।
- टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना आमने-सामने होंगे।
- ज़हीर ख़ान पहली बार कप्तान बने हैं। वे दिल्ली की कमान संभालेंगे वहीं वीरेंद्र सगवाग इस बार पंजाब के मेंटॉर की भूमिका भी रहेंगे।
- पेप्सिको की जगह इस बार नया स्पॉन्सर है चीन की स्मार्ट फ़ोन कंपनी वीवो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अगले 50 दिनों तक फटाफट और ग्लैमर क्रिकेट के लिए तैयार हो जाइए। आयोजकों का वादा पहले से कहीं बड़े रोमांच और मनोरंजन का है।