जानिए... टीम के कप्तानों के लिए क्यों है खास आईपीएल 2016?

जानिए... टीम के कप्तानों के लिए क्यों है खास आईपीएल 2016?

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जब-जब क्रिकेट सीरीज होती है क्रिकेट प्रेमी से लेकर खिलाड़ी तक की नज़र रिकार्ड्स पर रहती है। हर खिलाड़ी चाहता है कि वह अच्छा खेलते हुए कोई न कोई रिकॉर्ड बनाए तो क्रिकेट प्रेमी भी यही चाहते हैं कि रोज़ कोई नया रिकॉर्ड बने। कई बार ऐसा हुआ है कि अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड बनाने के लिए खिलाड़ी टीम की जीत को दांव पर लगा देते हैं और कई बार यह भी हुआ कि टीम के लिए खिलाड़ी ने अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड पीछे रखकर टीम की जीत में योगदान दिया है।

हर साल आईपीएल में कोई न कोई रिकार्ड बनता है। सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड। आईपीएल 2016 के संस्करण में कप्तानों ने अभी-तक कुछ ऐसे कमाल किए जो शायद ही पहले कभी आईपीएल में हुआ हो।

सबसे ज्यादा रन बनाने की तालिका में पांच में से चार कप्तान हैं
आईपीएल 2016 में अभी-तक जितने भी मैच हुए हैं उसमें बल्लेबाज के रूप में कप्तानों ने ज्यादा कमाल किया है। सबसे ज्यादा रन बनाने की तालिका में पांच में से चार कप्तान हैं। इस तालिका के पहले स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं। विराट कोहली अभी तक पांच मैच खेल चुके हैं और करीब 92 के औसत से 367 रन बना चुके हैं। इतना ही नहीं अगर सबसे ज्यादा छक्के मारने की बात की जाए तो कोहली पांच मैच में 9 छक्के के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाने की तालिका में मुंबई इंडियन के कप्तान रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। रोहित ने 8 मैच में करीब 50 की औसत से 298 रन बनाए हैं।
 

(रोहित शर्मा)

तीसरे स्थान पर भी एक कप्तान ने कब्ज़ा किया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर अभी-तक छह मैच खेल चुके हैं और 74 की औसत से 296 रन बना चुके हैं। चौथे स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर हैं। वार्नर ने छह मैच में खेलते हुए करीब 74 की औसत से 294 रन बनाए हैं। डेविड वार्नर ने और एक कमाल भी किया है। आईपीएल 2016 के संस्करण में अभीतक जितने भी मैच हुए हैं उसमें अगर सबसे ज्यादा छक्के मारने की बात किया जाए तो डेविड वार्नर ने 12 छक्के मारे हैं और इस तालिका में पहले स्थान पर हैं।
 
(गौतम गंभीर)

इस तालिका के पांचवे स्थान पर कोई कप्तान नहीं बल्की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज एबी डिविलयर्स हैं। डिविलयर्स ने अभी-तक पांच मैच खेले हैं और करीब 54 की औसत से 269 रन बनाए हैं।

सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर में भी कप्तानों ने किया है कमाल
आईपीएल 2016 में अगर व्यक्तिगत स्कोर की बात की जाए तो इसमें भी कप्तानों ने कमाल किया है। अभी-तक इस तालिका में भी पांच में से चार कप्तान हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 108 रन  बनाया है और तालिका में पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं जिनका इस आईपीएल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर अभीतक 100 रन रहा है।
 
(क्विंटन डि कॉक : फाइल फोटो)

तीसरे स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर हैं। वार्नर का अभी-तक आईपीएल 2016 में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 90 रन रहा है। चौथे स्थान पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 90 रन के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर हैं और पांचवें स्थान पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 84 रन के साथ मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा हैं।

आईपीएल 2016 में अब बहुत मैच खेले जाने वाले हैं। हो सकता है आगे जाकर इस तालिका में बदलाव आ जाए, लेकिन अभी तक इन कप्तानों ने जिस तरह खेला है वह काबिल-ए-तारीफ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com