यह ख़बर 06 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

त्रिकोणीय श्रृंखला : श्रीलंका जीता, रोचक हुआ अंतिम फाइनल

खास बातें

  • श्रीलंका ने त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट शृंखला के बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल्स के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया पर आठ विकेट की आसान जीत के साथ 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।
एडिलेड:

लम्बे समय बाद कप्तानी पारी खेलने वाले माहेला जयवर्धने (80), पूर्व कप्तान तिलकरत्ने दिलशान (106) और एक अन्य पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (नाबाद 51) की शानदार पारियों की मदद से श्रीलंका क्रिकेट टीम ने एडिलेड ओवल मैदान पर मंगलवार को खेले गए त्रिकोणीय श्रृंखला के दूसरे फाइनल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा दिया।

श्रीलंकाई टीम ने आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 272 रनों के लक्ष्य को 44.2 ओवरों में हासिल कर लिया। चौका लगाकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाने वाले संगकारा 57 गेंदों पर सात चौके लगाकर नाबाद लौटे जबकि इस श्रृंखला में सबसे अधिक रन जुटाने वाले दिनेश चांडीमल भी 17 रनों पर नाबाद रहे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। दिलशान को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आस्ट्रेलिया ने पहला मैच जीता था जबकि श्रीलंका ने दूसरा मैच जीतकर मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल का तीसरा मुकाबला अब काफी रोचक हो गया है क्योंकि इसे जीतने वाली टीम ही त्रिकोणीय श्रृंखला का विजेता बनेगी। इस श्रृंखला में भारतीय टीम भी खेली थी लेकिन उसे बाहर जाना पड़ा था।

श्रीलंका की जीत के सूत्रधार रहे जयवर्धने ने 76 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया। उनका विकेट 179 रन के कुल योग पर गिरा। जयवर्धने को जेम्स पैटिंसन ने आउट किया। दिलशान 234 रन के कुल योग पर आउट हुए। दिलशान ने अपनी 119 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए।

दिलशान और संगकारा ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। आस्ट्रेलिया की ओर से ब्रेट ली और जेम्स पैटिंसन ने एक-एक सफलता हासिल की। पैटिंसन ने जयवर्धने को पवेलियन की राह दिखाई जबकि ली ने 12वां शतक लगाने वाले दिलशान को चलता किया।

इससे पहले, इस श्रृंखला में लगातार दूसरा शतक लगाने वाले डेविड वार्नर (100) और कप्तान माइकल क्लार्क (117) के शानदार शतकों की बदौलत आस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 271 रन बनाए।

पहले फाइनल में भी शतक लगाने वाले वार्नर ने 140 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। क्लार्क ने 91 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के लगाए। क्लार्क ने मैच के बाद कहा कि उनके जांघ की मांसपेशी का खिंचाव पूरी तरह ठीक नहीं हुआ है।

56 रन के कुल योग पर विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (14) और शेन वॉटसन (15) के विकेट गिरने के बाद वार्नर और क्लार्क ने तीसरे विकेट के लिए 184 रनों की साझेदारी निभाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माइकल हसी छह रन बना सके जबकि डेविड हसी ने सात रन बनाए। डेनियल क्रिस्टियन चार रन पर नाबाद लौटे। श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंका ने तीन और तिलकरत्ने दिलशान ने एक विकेट लिया।