यह ख़बर 26 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बलवंत सिंह की फांसी पर सियासत जारी, फांसी को उम्र कैद में बदलने की मांग

खास बातें

  • अकाली दल ने बब्बर खालसा के आतंकी बलवंत सिंह की फांसी को माफ करवाने के लिए हर मुमकिन कदम उठाने का फैसला किया है।
चंडीगढ़:

बब्बर खालसा के आतंकवादी बलवंत सिंह राजोआना की फांसी के मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया है। अकाली दल ने बलवंत सिंह की फांसी को माफ करवाने के लिए हर मुमकिन कदम उठाने का फैसला किया है।

अकाली दल की कोर कमेटी ने एसजीपीसी से कहा है कि वह बलवंत सिंह की फांसी को रुकवाने के लिए राष्ट्रपति के पास अपील करें। इस मामले में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी आज विधानसभा में बयान देंगे।

पटियाला जेल प्रशासन ने बलवंत सिंह का डेथ वॉरंट एक बार फिर चंडीगढ़ कोर्ट को लौटा दिया है। जेल के सुपरिटेंडेंट ने कहा है कि बेअंत सिंह हत्याकांड के एक आरोपी लखविंदर सिंह की अपील अभी सुप्रीम कोर्ट में है।

जेल सुपरिटेंडेंट के मुताबिक लखविंदर लक्खा के मामले में फैसला आने तक बलवंत सिंह के डेथ वॉरंट की तामील नहीं की जा सकती। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी बलवंत सिंह राजोआना की फांसी को माफ करने के मुद्दे पर अपना समर्थन दिया है। उन्होंने बेअंत सिहं के परिवार द्वारा सजा माफी के रवैये की सराहना की है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमरिंदर के मुताबिक वह कानूनी तौर पर या फिर राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजने से जुड़े हर कदम में सरकार का साथ देंगे। कांग्रेस बलंवत सिंह की फांसी की सजा को उम्र कैद में बदलने के हक में हैं। बलवंत सिंह की फांसी के विरोध में पटियाला में सैकड़ों की तादाद में लोगों ने एक मार्च में हिस्सा लिया मार्च में शामिल होने के लिए पंजाब के अलग−अलग क्षेत्र से लोग आए थे। बलवंत सिंह की फांसी के विरोध में नारे लगाते हुए ये लोग सेंट्रल जेल की ओर बढ़ रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें जेल तक जाने नहीं दिया तो विरोध में लोग सड़क पर ही धरने पर बैठ कर नारेबाजी करने लगे।