यह ख़बर 04 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अन्ना हजारे के खिलाफ दायर जनहित याचिका खारिज

खास बातें

  • सुप्रीम कोर्ट में दायर इस याचिका में पिछले साल लोकपाल विधेयक को लेकर उनके आंदोलन के दौरान राष्ट्र ध्वज के कथित अपमान के सिलसिले में उन पर कार्रवाई की मांग की गई थी।
नई दिल्ली:

उच्चतम न्यायालय ने अन्ना हजारे और उनकी टीम के सदस्यों के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका को खारिज कर दिया। इसमें पिछले साल लोकपाल विधेयक को लेकर उनके आंदोलन के दौरान राष्ट्र ध्वज के कथित अपमान के सिलसिले में उन पर कार्रवाई की मांग की गई थी।

न्यायमूर्ति बीएस चौहान और न्यायमूर्ति जेएस शेखर ने चेन्नई निवासी याचिकाकर्ता एलके वेंकट को जनहित याचिका दायर करने के लिए झाड़ लगाई। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि पिछले साल दिसंबर में आंदोलन के दौरान हजारे के सहयोगियों ने राष्ट्र ध्वज का अनादर किया और सरकार उनके खिलाफ शिकायत दायर होने के बावजूद कोई कार्रवाई करने में विफल रही। उसने आरोप लगाया, ''आंदोलन के दौरान हजारे और उनके सहयोगियों ने जनता में राष्ट्र ध्वज को आधा झुकाकर फहराया और इसे विकृत भी किया।''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीठ याचिकाकर्ता के तर्क से संतुष्ट नहीं हुई और सुनवाई के दौरान जनहित याचिका की प्रक्रिया का दुरुपयोग करने के लिए जुर्माना लगाने की बात कही। हालांकि, इसने ऐसा नहीं किया और याचिका को खारिज कर दिया।