यह ख़बर 06 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चैलेंजर्स ने चार्जर्स को 5 विकेट से हराया

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेले गए लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने डेक्कन चार्जर्स टीम को पांच विकेट से पराजित कर दिया।
बेंगलुरू:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेले गए लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने डेक्कन चार्जर्स टीम को पांच विकेट से पराजित कर दिया।

चार्जर्स की ओर से रखे गए 182 रनों के लक्ष्य को चैलेंजर्स के बल्लेबाजों ने सात गेंद रहते पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। चैलेंजर्स की ओर से जहां सलामी बल्लेबाजी तिलकरत्ने दिलशान ने 71 रनों की पारी खेलकर जीत की बुनियाद रखी वहीं अंतिम ओवरों में अब्राहम डिविलियर्स ने महज 17 गेंदों पर 47 रन ठोंक कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

चैलेंजर्स की ओर से दिलशान ने क्रिस गेल के साथ पारी की शुरुआत की और दोनों ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। इसी स्कोर पर चैलेंजर्स को पहला झटका और चार्जर्स को पहली सफलता मिली। सम्भलकर खेल रहे गेल आनंद राजन की गेंद पर जोरदार शॉट लगाने के प्रयास में बोल्ड हो गए। गेल ने अपनी शान के खिलाफ 22 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। उन्होंने एक चौका और दो छक्के  लगाए।

गेल की जगह लेने आए कप्तान विराट कोहली कुछ खस नहीं कर सके और वह सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हो गए। अमित मिश्रा की गेंद पर डेल स्टेन ने उनका शानदार कैच लपका।

कोहली के बाद असद पठान को बल्लेबाजी क्रम में आगे भेजा गया लेकिन वह चार रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद डिविलियर्स ने दिलशान के साथ दूसरा छोर सम्भाला और धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच अभी 11 रन की ही साझेदारी हुई थी कि दिलशान आउट हो गए। दिलशान ने 71 रनों की अपनी पारी के दौरान 54 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा दो छक्के  लगाए।

दिलशान के आउट होने के बाद चैलेंजर्स के लिए जीत की राह मुश्किल हो गई थी लेकिन डिविलियर्स ने इसके बाद ऐसी खतरनाक बल्लेबाजी की, जिसका अंदाजा लगाना मुश्किल था। डिविलियर्स ने 17 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 47 रन बना डाले और टीम की जीत के नायक बने।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के 73, क्रेग व्हाइट के विस्फोटक 45 और डेनियल हैरिस के 47 रनों की शानदार पारियों की बदौलत चार्जर्स टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए।

चैलेंजर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इसके बाद चार्जर्स की ओर से शिखर धवन और डेनियल हैरिस ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने सम्भलकर खेलते हुए पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े। इसी योग पर हैरिस के रूप में चार्जर्स का पहला विकेट गिरा। वह रन आउट होकर पवेलियन लौटे। हैरिस ने अपनी 47 रनों की पारी के दौरान 41 गेंदों का सामना किया और दो चौके तथा चार छक्के लगाए।

हैरिस के आउट होने के बाद धवन का साथ देने आए व्हाइट ने अपने खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की। उन्होंने 24 गेंदों पर 45 रन ठोक डाले। वह 20वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। प्रशांत परमेश्वरन ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका। व्हाइट और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 44 गेंदों पर 82 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को सुखद स्थिति में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

धवन 52 गेंदों पर 73 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। धवन ने 10 चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान कुमार संगकारा तीन गेंदों पर एक चौके और एक छक्के  की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।

चैलेंजर्स की ओर परमेश्वरन एकमात्र सफल गेंदबाज रहे। चार्जर्स के दो ही विकेट गिरे थे। पहला हैरिस का और दूसरा व्हाइट का। हैरिस रन आउट हुए थे जबकि व्हाइट का विकेट परमेश्वरम के खाते में गया।

धवन 34 रन पर खेल रहे हैं तो दूसरी छोर पर हैरिस हैं जिन्होंने 37 रन बनाए हैं। धवन ने 25 गेंदों का सामना किया है और पांच चौके लगाए हैं वहीं हैरिस ने 35 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके तथा तीन छक्के जड़े हैं।

चैलेंजर्स की कप्तानी विराट कोहली कर रहे हैं। खराब फार्म से जूझ रहे नियमित कप्तान डेनियल विटोरी ने आज के मैच में आराम करने का फैसला किया है। चैलेंजर्स ने अपनी टीम में मुथैया मुरलीधरन को अंतिम 11 में शामिल किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चैलेंजर्स के 11 मैचों से 11 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है वहीं चार्जर्स के इतने ही मैचों से पांच अंक है और वह नौ टीमों की तालिका में सबसे निचले पायदान पर है।