यह ख़बर 18 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गेल ने तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ा, 700 रन के पार पहुंचे

खास बातें

  • अपने तूफानी तेवरों के लिये विख्यात क्रिस गेल ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग के किसी एक सत्र में 700 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये।
नई दिल्ली:

अपने तूफानी तेवरों के लिये विख्यात क्रिस गेल ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग के किसी एक सत्र में 700 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये। उन्होंने इस बीच एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने का सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ दिया। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के बायें हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने अब आईपीएल के इस सत्र में 14 मैच में 64.18 की औसत से 706 रन बनाये हैं।

जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। गेल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आज नाबाद 128 रन की पारी के दौरान तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ा। मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलने वाले तेंदुलकर ने 2010 में 15 मैच में 618 रन बनाये थे। उन्होंने तब किंग्स इलेवन पंजाब के शान मार्श का रिकार्ड तोड़ा था जिन्होंने 2008 में 616 रन बनाये थे। आईपीएल के पिछले सत्र में सबसे अधिक 608 रन बनाने के कारण ओरैंज कैप हासिल करने वाले गेल आईपीएल के एक सत्र में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनके नाम पर अभी 57 छक्के दर्ज हैं। वह एक सत्र में छक्कों का अर्धशतक पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। गेल ने अपनी आज की पारी के दौरान 13 छक्के लगाये। इस तरह से उन्होंने 2008 में बनाये गये ब्रैंडन मैकुलम के रिकार्ड की बराबरी की। मैकुलम ने कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से बेंगलूर के खिलाफ 158 रन की अपनी पारी में 13 छक्के लगाये थे। गेल इस सत्र में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। गेल की पारी से बेंगलूर ने एक विकेट पर 215 रन बनाये जो इस सत्र में किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर भी है।