यह ख़बर 20 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

खत्म हुआ चैलेंजर्स का सफर, सुपरकिंग्स प्लेऑफ में

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु टीम का चैलेंज खत्म हो गया।
हैदराबाद:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु टीम का चैलेंज खत्म हो गया। क्रिस गेल, तिलकरत्ने दिलशान, विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों से सजी चैलेंजर्स टीम का इस प्रतियोगिता में सफर समाप्त किया अब तक की सबसे फिसड्डी टीम रही डेक्कन चार्जर्स ने।

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस अहम मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स ने चैलेंजर्स को नौ रन से पराजित कर प्लेऑफ में पहुंचने के उसके सपने को चकनाचूर कर दिया। चैलेंजर्स की हार के साथ ही चेन्नई सुपरकिंग्स की प्लेऑफ में जगह पक्की हो गई।

चैलेंजर्स का सफर पांचवें स्थान पर समाप्त हुआ वहीं आज की जीत के बाद चार्जर्स के कुल नौ अंक हो गए और उसका सफर आठवें स्थान पर समाप्त हुआ।

प्लेऑफ मुकाबले अब दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, मुम्बई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले जाएंगे। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चैलेंजर्स को आज का मैच जीतना जरूरी था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए चार्जर्स ने चैलेंजर्स के समक्ष 133 रनों की चुनौती रखी थी लेकिन निर्धारित 20 ओवरों में उसके बल्लेबाज नौ विकेट खोकर 123 रन ही बना सके।

चैलेंजर्स की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक 40 रन बनाए जबकि सौरव तिवारी ने 30 और क्रिस गेल ने 27 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा चैलेंजर्स का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर सका।

चार्जर्स की ओर से डेल स्टेन ने एक बार फिर खतरनाक गेंदबाजी की और चार ओवर में सिर्फ आठ रन देकर उन्होंने तीन महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। गेल और दिलशान के अलावा उन्होंने जहीर खान के विकेट हासिल कर अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्टेन को उनके इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आईपीएल के इस संस्करण में 700 से अधिक रन बनाने वाले गेल को डेल स्टेन ने बोल्ड किया। गेल ने 10 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। कुल योग में अभी छह रन ही जुड़े थे कि स्टेन ने तिलकरत्ने दिलशान को भी पगबाधा आउट कर प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जोर लगा रही रॉयल चैलेंजर्स को तगड़ा झटका दिया। दिलशान चार रन बना सके।

आशीष रेड्डी को भी तीन विकेट मिले जबकि अमित मिश्रा के खाते में दो विकेट गया। वीर प्रताप सिंह को एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए डेक्कन ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 132 रन बनाए। इसमें ज्यां पॉल ड्यूमिनी के सर्वाधिक 74 रन शामिल थे।

ड्यूमिनी ने अपनी 53 गेंदों की पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाए। कप्तान कुमार संगकारा ने 15 और पार्थिव पटेल ने 16 रनों का योगदान दिया।

रॉयल चैलेंजर्स ने 20 रन के कुल योग पर डेक्कन चार्जर्स के तीन विकेट झटक लिए थे। इसके बाद ड्यूमिनी ने संगकारा के साथ चौथे विकेट के लिए 31 और पटेल के साथ पांचवें विकेट के लिए 71 रन जोड़े।

शानदार फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पांच रन के निजी योग पर जहीर खान की गेंद पर बोल्ड हुए। धवन का विकेट छह के कुल योग पर गिरा। इसके बाद विनय कुमार ने 19 के कुल योग पर अक्षत रेड्डी को पवेलियन की राह दिखाई। रेड्डी सात रन बनाकर विकेट के पीछे अब्राहम डिविलियर्स के हाथों लपके गए।

वरिष्ठ बल्लेबाज कैमरन व्हाइट भी ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिक सके और एक रन के निजी योग पर पी. परमेश्वरन की गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। यह विकेट 20 के कुल योग पर गिरा।

संगकारा का विकेट 51 रन के कुल योग पर गिरा। संगकारा ने 22 गेंदों पर एक चौका लगाया। यह विकेट मुथैया मुरलीधरन को मिला। ड्यूमिनी को 122 रन के कुल योग पर जहीर ने स्थानापन्न केपी अपन्ना के हाथों कैच कराया।

आशीष रेड्डी चार रन के निजी योग पर विनय की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि पार्थिव को भी विनय ने ही चलता किया। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से विनय ने तीन सफलता हासिल की जबकि जहीर को दो विकेट मिले। इसके अलावा परमेश्वरन और मुरलीधरन को एक-एक विकेट मिला।

दोनों टीमों का लीग स्तर पर यह अंतिम मुकाबला था। चैलेंजर्स ने 16 मैचों से 17 अंक जुटाए और अंक तालिका में वह पांचवें स्थान पर बनी रही।

चैलेंजर्स से ऊपर अंक तालिका में चेन्नई सुपरकिंग्स है जिसने लीग स्तर पर अपने सभी मुकाबले खेल लिए हैं और 16 मैचों से उसके 17 अंक है। बेहतर नेट रनरेट के आधार पर सुपरकिंग्स तालिका में चौथे स्थान पर है जबकि चैलेंजर्स पांचवें स्थान पर रही।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्लेऑफ की होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी और मौजूदा सत्र में आईपीएल की फिसड्डी टीम रही चार्जर्स ने कुल 16 मैचों से नौ अंक जुटाए हैं और वह नौ टीमों की तालिका में आठवें स्थान पर रही।