यह ख़बर 20 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

10 विकेट से हार के साथ राजस्थान की विदाई

खास बातें

  • सवाई मानसिंह स्टेडियम में रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतिम लीग मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स टीम को अपने आखिरी मुकाबले में मुम्बई इंडियंस के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।
जयपुर:

सवाई मानसिंह स्टेडियम में रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतिम लीग मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स टीम को अपने आखिरी मुकाबले में मुम्बई इंडियंस के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

विकेटों के लिहाज से यह आईपीएल की पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।

राजस्थान की ओर से रखे गए 163 रनों के लक्ष्य को मुम्बई इंडियंस टीम ने दो ओवर शेष रहते बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया।

इस मैच में जीत या हार से प्लेऑफ पर कोई असर पड़ने वाला नहीं था लेकिन मजेदार बात ये रही कि आईपीएल में इससे पहले 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स ही थी। उसने आज ही के दिन (20 मई) 2011 में मुम्बई इंडियंस को मुम्बई में 10 विकेट से पराजित किया था। राजस्थान ने आईपीएल में जब भी पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 से अधिक का स्कोर बनाया था उसे जीत हासिल हुई लेकिन मुम्बई ने आज के मैच में उसे पराजित कर यह मिथक भी तोड़ दिया।

मुम्बई के लिए सचिन तेंदुलकर ने ड्वेन स्मिथ के साथ पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए नाबाद 163 रन जोड़े और टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। आईपीएल के इतिहास में पहले विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के माइकल हसी और मुरली विजय ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2011 के आईपीएल में पहले विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी की थी।

सचिन ने 51 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 58 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं स्मिथ ने 58 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 87 रनों की नाबाद पारी खेली। स्मिथ को उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए रॉयल्स टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए थे।

रॉयल्स की ओर से शेन वॉटसन ने सबसे अधिक 45 रन बनाए जबकि स्टुअर्ट बिन्नी ने 30, ओवैस शाह ने 28 और अशोक मेनारिया ने 21 रनों का योगदान दिया।

वॉटसन ने 36 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाए। बिन्नी के साथ तीसरे विकेट के लिए उन्होंने सर्वाधिक 53 रनों की साझेदारी की। 12वें ओवर में 84 के कुल योग पर बिन्नी दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान सिर्फ 17 गेंदों का सामना किया और तीन चौके तथा दो छक्के  लगाए।

14वें ओवर में वॉटसन भी चलते बने। केरोन पोलार्ड की गेंद पर ड्वेन स्मिथ ने उनका कैच लपका। वॉटसन के आउट होने के बाद शाह और मेनारिया ने पांचवें विकेट के लिए 29 गेंदों पर 43 रनों की साझेदारी की।

मेनारिया 20 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर आउट हुए। कुलकर्णी ने अपनी ही गेंद पर मेनारिया का शानदार कैच लपका। शाह 28 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 24 गेंदों का सामना किया और एक चौका तथा एक छक्का लगाया।

दूसरे ओवर में नौ रन के कुल योग पर रॉयल्स ने द्रविड़ के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया था। द्रविड़ पांच रन के निजी स्कोर पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर दिनेश कार्तिक द्वारा लपके गए।

छठे ओवर में रहाणे भी चलते बने। उन्होंने 17 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन बनाए। रहाणे का विकेट भी कुलकर्णी ने लिया।

मुम्बई की ओर से कुलकर्णी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 18 रन खर्च किए और तीन विकेट हासिल किए। लसिथ मलिंगा और पोलार्ड के खाते में एक-एक विकेट गया।

मुम्बई के 16 मैचों से 20 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। मुम्बई की टीम प्लेऑफ के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। प्लेऑफ में उसका मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से होना है।

उप्पल में डेक्कन चार्जर्स के हाथों रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर की हार के साथ चेन्नई सुपर किंग्स को प्लेऑफ में पहुंचने का मौका मिल गया। रॉयल चैलेंजर्स की चुनौती समाप्त हो चुकी है।

दिल्ली डेयरडेविल्स के 16 मैचों से 22 अंक हैं और प्लेऑफ में सबसे पहले पहुंचने वाली टीम है। दूसरी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरी ओर, प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी रॉयल्स ने 16 मैचों से 14 अंक जुटाए हैं और वह तालिका में सातवें स्थान पर है।