यह ख़बर 01 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उप्र निकाय चुनाव : 20 जिलों में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के तीसरे चरण के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 147 निकायों के विभिन्न पदों के लिए 20 जिलों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान रविवार शाम शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के तीसरे चरण के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 147 निकायों के विभिन्न पदों के लिए 20 जिलों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान रविवार शाम शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया।

तीसरे चरण में जिन 20 जिलों में मतदान हुआ उनमें बांदा, रायबरेली, जौनपुर, अलीगढ़, गौतमबुद्धनगर, मुजफ्फरनगर, पंचशीलनगर, अमरोहा, भीमनगर, शाहजहांपुर, जालौन, मैनपुरी, कौशाम्बी, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सुल्तानपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, मऊ और मिर्जापुर शामिल थे।

कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे सम्पन्न हुआ। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने संवाददाताओं को बताया कि बीसों जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।

अग्रवाल ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे तक औसतन 52.24 फीसदी मतदान की सूचना मिली है। शाम छह बजे तक का विशुद्ध आंकड़ा बाद में प्राप्त होगा।  

शाहजहांपुर के वार्ड नंबर चार में गलत मतपत्र पहुंचने के कारण मतदान को रद्द कर दिया गया। यहां पर तीन जुलाई तो मतदान कराया जाएगा। अलीगढ़ व मिर्जापुर में फर्जी मतदान की खबर को लेकर दो बूथों पर हंगामा हुआ, जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयाग किया।

लगभग 54 लाख मतदाताओं को 1,943 मतदान केंद्रों पर मतदान करके एक महापौर, 50 नगरपालिका अध्यक्षों और 101 नगर पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करना था।

मतदान केंद्रों पर किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) की करीब 60 कम्पनियां तैनात की गई थीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले प्रदेश में निकाय चुनाव के दो चरणों के तहत 294 निकायों के विभिन्न पदों के लिए 34 जिलों में मतदान हो चुका है। निकाय चुनाव चार चरणों में चार जुलाई तक होंगे। मतगणना सात जुलाई को होगी।