10 आदतें, जो बिगाड़ रहीं हैं आपकी हेल्‍थ

10 आदतें, जो बिगाड़ रहीं हैं आपकी हेल्‍थ

नयी दिल्‍ली:

आज के दौर में अगर कोई बीमार होता है तो फौरन कह दिया जाता है कि तुम्‍हारा लाइफस्‍टाइल खराब है, बस फिर हम जुट जाते हैं इसे ठीक करने में। 2-3 दिनों की मेहनत के बाद हम दोबारा उसी ढर्रे पर चल पड़ते हैं। दरअसल हम कुछ आदतों के इतनी आदि हो चुके हैं कि वह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं, ये हमें पता नहीं चलता। इसी का नतीजा बीमार होने के रूप में हमारे सामने आता है। क्‍या आप जानते हैं ऐसी कौन से आदतें है जो आपको नुकसान पहुंचा रही हैं, नहीं, आई जानते हैं-

अकसर लोग ऑफिस की जल्‍दबाजी में ब्रेकफास्‍ट स्किप कर देते हैं। लेकिन सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। हेल्‍दी खाने की कोशिश करें, दिन में 5 से 6 बार स्नेक्स लेते रहें। एक अच्‍छे नाश्‍ते में प्रोटीन का होना अनिवार्य होता है।


ज्‍यादातर लोग कॉफी लवर होते हैं। दिन में एक या 2 कप कॉफी लेना नुकसानदायक नहीं होता, लेकिन इसमें क्रीम और फ्लेवर्ड सिरप एड करना और कैलरी बढ़ाना है। अधिक कॉफी पीने से बचें। जितना हो सके अधिक से अधिक पानी पीएं।
 

अपने लंच ब्रेक के दौरान हम अकसर आखिरी मिनट में तेजी से खाना खाने लगते हैं। जिस कारण खाना सही से हजम नहीं होता और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।
 

गलत शूज पहनना भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हो सकता है कि आप हील पहनकर घंटों चल सकते हों फिर भी आपके पैरों में दर्द न होता हो। हील्‍स की जगह फ्लैट्स पहनने की कोशिश करें।
 

रात को सोने से पहले अकसर लोग ब्रश करना भूल जाते हैं। जिससे उनके दांत पीले होने लगते है या फिर मूंह से बदबू आने लगती है। इसलिए खाने के बाद ब्रश जरूर करें। अपने ब्रश को 3 से 4 माह में जरूर बदलें।
 

कम नींद लेना आपको मोटापे का शिकार बना सकता है। लोग विशेषकर युवा और ऑफिस जाने वाले लोग अन्य दिनों की तुलना में विकेंड पर लंबे समय तक नींद लेने से बचते हैं।
 

इन दिनों लड़के बॉडी बिल्डिंग एक्‍सरसाइज करना ज्‍यादा पसंद करते हैं, जिस कारण वह कार्डियो जैसी एक्‍सरसाइज करना अवॉइड  करते हैं। कोशिश करें कि आप ट्रेडमिल वर्क, आऊटडोर वॉकिंग और रनिंग को भी अपने डेली शैडयूल में शामिल करें।
 

लम्‍बे समय तक ब्‍लैडर खाली न करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको ब्‍लैडर इंफेक्‍शन हो सकता है।
 

एक ही कंधे पर लंबे समय तक लैपटॉप का बैग टांगे रखना आपको हेल्‍थ से ज़ुडी परेशानियां दे सकता है। इससे आपके शोल्‍डर में दर्द हो सकता है।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com