घूमने फिरने के हैं शौकीन, तो इन 10 तरह के ट्रैवलर में से कौन से हैं आप?

घूमने फिरने के हैं शौकीन, तो इन 10 तरह के ट्रैवलर में से कौन से हैं आप?

प्रतीकात्मक तस्वीर

वैसे तो घूमने फिरने का शौक लगभग सभी को होता है। लेकिन ट्रिप को लेकर हमारी सोच अलग-अलग होती है। किसी के लिए ये दूसरे शहर या देश की संस्कृति, वहां की लोकप्रिय और खूबसूरत जगहों को देखने का मौका  होता, तो कोई दुनियाभर के मशहूर जायकों का लुत्फ उठाने ट्रिप पर निकल जाता है। वहीं, कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो केवल अपनी रूटीन लाइफ की बोरियत भगाने के लिए दूसरे शहर जाकर वक्त बिताते हैं और होटल के रूम में रिलैक्स करना पसंद करते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ट्रिप पर जाने से पहले ही अपना बजट तय कर लेते हैं, या पूरी रिसर्च करके घर से बाहर निकलते हैं। वहीं, कई ऐसे भी हैं जो बेफिक्र होकर, बिना किसी प्लानिंग के सैर सपाटे पर निकल जाते हैं। कुल मिलाकर दुनिभर में 10 प्रकार के ट्रैवलर होते हैं। आप भी इस लिस्ट पर नज़र डालें और सोचें कि आप किस कैटेगरी में फिट बैठते
हैं...


1.एडवांस प्लैनिंग करने वाले ट्रैवलर


ऐसे कई लोग हैं जो किसी भी ट्रिप पर निकलने से पहले होटल से लेकर फ्लाइट या ट्रेन की टिकट कटाकर रखते हैं। यहीं नहीं, वे ट्रिप का रूट, हर स्पॉट पर कितना टाइम बिताना है, आदि  भी फिक्स करके रखते हैं। प्लान में किसी भी वजह से कोई भी बदलाव हो तो इनका मूड खराब हो जाता है।

2. बेफिक्र  ट्रैवलर

ट्रिप पर जाना है, ये तो इन्हें पता होता। लेकिन कहां जाना है, कहां ठहरना है, कैसे जाना है, इसकी प्लानिंग ये आखिरी वक्त में करते हैं। जब जहां जैसा बंदोबस्त हो पाया, ये खुद को एडजस्ट कर लेते हैं और बेफिक्र होकर छुट्टियों का लुत्फ उठाते हैं।

3.टाइट बजट लेकर चलने वाले ट्रैवलर

ऐसे ट्रैवलर टिकट और तमाम बिल्स के लिए प्री-प्लान्ड बजट लेकर चलते हैं। शॉपिंग पर कितना खर्च करना है, खाने-पीने पर, किस होटल का कौन सा कमरा उनके बजट के लिए सही है, इन सबकी प्लानिंग भी ये करके रखते हैं। 

4.अति ज्ञानी ट्रैवलर

किसी ऐतिहासिक जगह पर पहली बार जाने की सबसे खूबसूरत बात ये होती है कि हम खुद वहां जाकर अपनी आंखों से उसका दीदार करते हैं और वहां मौजूद लोगों से उसकेबारे में जानकारी हासिल करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो सामान पैक करने से पहले उस जगह के बारे में जानकारी भी पैक कर लेते हैं। वो अकेले हों, तो ही ठीक। वर्ना ट्रिप पर साथ जा रहे लोगों की एक्साइटमेंट भी अपने ज्ञान से खत्म कर देते हैं।

5.सोलो ट्रैवलर

ऐसे लोग ज्यादातर ऐसी जगहों को चुनते हैं जहां ज्यादा भीड़ भाड़ न होती हो, ऐसी जगह जहां वह खुद को भी जानने-समझने का मौका मिल सके।  इन्हें खूबसूरत वादियों या किसी ऐतिहासिक शहर में अकेले घूमना पसंद है। इनकी कोशिश होती है कि दोस्तों की गैंग या परिवार के सदस्यों के साथ न जाकर, खुद ही किसी भी जगह को एक्सप्लोर करने
निकला जाए। 

 6.आइडियल टूरिस्ट

ऐसे लोगों का एक की मिशन होता है, जहां भी घूमने आए हैं वहां की हर एक चीज़ देखनी है। लोकप्रय जगहों पर तो ये जाएंगे ही, उस शहर की लो प्रोफाइल गलियों को भी ये नहीं छोड़ते। मैप और जीपीएस तो इनके पास होता ही है, ज़रूरत पड़े तो ये गाइड की मदद भी लेते हैं।

7.कल्चर वॉर्म
कई ऐसे ट्रैवलर हैं जिन्हें ऐतिहासिक जगहों पर घूमना, उसकी तस्वीरें लेना खूब पसंद है। वहां का खानपान, पुराने किस्से, त्योहार का हिस्सा बनना इन्हें अच्छा लगता है।

8.प्राकृतिक जगहों पर घूमने के शौकीन

कुछ टूरिस्ट ऐसे हैं जिन्हें खूबसूरत वादियों में फुर्सत के पल बिताना पसंद है। प्रकृति की गोद में ही इन्हें सुकून मिलता है। ट्रेकिंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मौका ये छोड़ते नहीं। इन्हें मौसम की भी परवाह नहीं होती।

9.खुद में मशगूल ट्रैवलर
ये अपनी सुख सुविधा को लेकर गंभीर होते हैं। होटल से लेकर सफर तक और खाने-पीने से लेकर शॉपिंग तक, इन्हें कॉम्प्रोमाइज करना पसंद नहीं। इनकी कोशिश होती है कि ये जिस भी जगह जाएं वहां का 'बेस्ट' अनुभव बटोर कर लौटें।

10. फोटोग्राफर

ये जहां भी जाते हैं उस जगह की खूबसूरती आंखों में कैद करने से ज्यादा वक्त कैमरे में कैद करने में बिता देते हैं। और सोशल मीडिया में अपने ट्रिप की तस्वीरें धड़ाधड़ 'लाइव' अपलोड करते हैं। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com