जिंदगी का ‘एक अच्छा लम्हा’ चाहिए, तो ब्लाइंड डेट पर न करें ये 5 काम

जिंदगी का ‘एक अच्छा लम्हा’ चाहिए, तो ब्लाइंड डेट पर न करें ये 5 काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

आपकी ब्लाइंड डेट भले ही रिश्तों की डगर पर आगे न बढ़ पाए, भले ही आप उस शख्स से दोबारा कभी न मिलें, लेकिन क्या बुराई है अगर ये अनुभव यादगार और जिंदगी का ‘एक यादगार लम्हा’बन जाए!

तो आपकी ये डेट ‘कड़वा पाठ’ न बन जाए इसके लिए आपको केवल 5 जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा...

1.अपने बारे में ज्यादा न बताएं
कोशिश करें कि आप सामने वाले शख्स को निजी जिंदगी के बारे में ज्यादा जानकारी न दें। ये आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा और निजता के लिए जरूरी है क्योंकि आपके सामने बैठे शख्स से आप पहली बार मिली हैं, और कायदे से आप दोनों एक दूसरे के लिए ‘अजनबी’ हैं. 

2. भावनाओं को काबू में रखें
भले ही सामने वाले शख्स में आपको अपना सोल मेट नजर आए, लेकिन अपनी भावनाओं को काबू में रखें। थोड़ा और वक्त लें उन्हें जानने-समझने के लिए। अगर आपने पहली ही मीटिंग में अपनी डेस्पिरेशन जाहिर कर दी तो हो सकता है सामने वाला शख्स असहज हो, आपको ‘टू फास्ट’ मान ले, आपसे दूरी बनाने लगे।

3. फोन साइलेंट कर दें
ये आम शिष्टाचार है। अगर आप इस वक्त भी ऐसा करेंगे तो सामने वाले को ये एहसास होगा कि आप उनके प्रति गंभीर हैं और उनसे बात करने में दिलचस्पी रखते हैं।

4. मीटिंग प्वॉइंट पर खुद पहुंचे
डेट की जगह जो तय की गई है वहां आप खुद पहुंचे, न कि वो शख्स आपको पिक करे जिसके साथ आप डेट पर जा रहे हैं. लोकेशन का चयन ऐसा करें जहां पहुंचना और जहां से घर वापस लौटने में आप दोनों को सहूलियत हो. ऐसा न हो कि आप लड़की हैं इसलिए सारे अरेंजमेंट आपके फेवर में हों। यह बात भले ही छोटी सी है, लेकिन सामने वाले को कॉम्प्रोमाइजिंग पोजिशन में जाने पर मजबूर करने की शुरुआत इन्हीं छोटी-मोटी चीजों से होती हैं।
 
5. सामने वाले को न तो बोर करें, न ही बोर करने का मौका दें
माना कि आप भावनाओं में बहकर अपने किस्से कहानियां ब्लाइंड डेट पर आपके साथ आए शख्स को सुनाना चाहें, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप दोनों जिस भी टॉपिक पर बात करें, उसमें आप दोनों की दिलचस्पी हो। सामने वाले को बोर न करें। और अगर आपके साथ खुद ऐसा हो रहा है, अगर सामने बैठा शख्स अपने गांव के किस्से सुना सुनाकर आपको बोर कर रहा है, तो शालीनता से टॉपिक बदलें या उन्हें बताएं कि इस चर्चा से आप बोर हो रहे हैं।

ब्लाइंड डेट की सबसे खास बात ये होती है कि सामने वाले शख्स से कोई कमिटमेंट नहीं होता, न ही जवाबदेही होती है. इसलिए आप इस मीटिंग के बारे में जो भी सोचें और आगे मुलाकातों का सिलसिला जारी रखने में आपकी दिलचस्पी है या नहीं, ये सारी बातें बिना हिचके खुलकर करें.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com