है ये सच्चा प्यार या रिबाउंड? इन 5 सिग्नल्स से जानें...

है ये सच्चा प्यार या रिबाउंड? इन 5 सिग्नल्स से जानें...

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक लंबे रिलेशनशिप में ब्रेक अप के बाद अगर कोई शख्स किसी दूसरे के साथ कुछ ही दिनों में रिलेशनशिप कायम करता है तो इसका साफ मतलब है कि वो 'रिबाउंड रिलेशनशिप' में है। यानी एक ऐसी कोशिश में जिसके जरिए वो अपने पिछले रिश्ते को भुलाकर आगे बढ़ सके। जाहिर तौर पर जब ऐसे रिश्तों की नींव और इससे अपेक्षाएं ही कमजोर हैं तो इसकी जिंदगी भी कुछ दिनों की ही होती है.

इसलिए अगर आप गंभीर रिश्ते में कदम रखना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है ये पता लगाना कि क्या वाकई आपके प्रति आपका पार्टनर गंभीर है या फिर आप उनके लिए महज एक 'रिबाउंड' हैं।

ये पता लगाने के लिए आपको उनकी इन 5 हरकतों पर गौर करना होगा...

1.रिलेशनशिप स्टेटस ‘सिंगल’, तस्वीरों के जरिए अपनी खुशियों का ढिंढोरा पीटना
चाहे आपका पार्टनर सोशल मीडिया पर खुद को सिंगल बताए, लेकिन रिलेशनशिप के कुछ ही दिनों के भीतर वो आपके साथ अपनी तस्वीरें फेसबुक,ट्विटर पर डाल लोगों को ये बताते हैं कि अब उनकी जिंदगी में आप आ चुके हैं और वो आपके साथ बहुत खुश हैं, तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है। विशेषज्ञों का  मानना है कि ऐसे लोग केवल अपने पूर्व प्रेमी को ये दिखाना चाहते हैं कि ब्रेक अप का उनपर कोई असर नहीं हुआ और वो आगे बढ़ चुके हैं।

2.बिना वजह उनकी बातों में पूर्व प्रेमी का बार बार जिक्र
अगर आपका पार्टनर बातचीत के दौरान बार बार अपने पूर्व प्रेमी का गाहे बगाहे जिक्र करे, चाहे जिस भी वजह से, मान लीजिए वो आज भी भावनात्मक रूप से उनसे जुड़े हुए हैं।

3.आपकी पसंद, नापसंद जानने में उन्हें कुछ खास दिलचस्पी नहीं
आप अपने पार्टनर के लिए क्या मायने रखते हैं इसे जानने का सबसे आसान तरीका है कि आप ये पता लगाने की कोशिश करें कि उन्हें आपके बारे में कितना कुछ पता है। इस बात पर गौर करें कि क्या वो आपकी पसंद या नापसंद का ख्याल रखते हैं? अगर आपका रिश्ता शुरुआती स्टेज पर है तो कोई बात नहीं, उन्हें वक्त दें। लेकिन ये भी जानने की कोशिश करें कि क्या वो आपके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं भी या नहीं।

4. ब्रेक अप के फौरन बाद उन्होंने आपसे रिश्ता बना लिया
एक रिश्ता टूट जाए तो जरूरी नहीं बाकी की जिंदगी भी उसके टूटने के गम के सहारे बिता दिया जाए। जिंदगी चलते रहने का नाम है। लिहाजा, हर किसी को हक है कि वो दूसरे रिलेशनशिप में पनाह ले। लेकिन यहां जरूरी ये भी है कि इन दो रिलेशनशिप में फासला कितना है। इसलिए आगे बढ़ने से पहले ये जान लें कि आपसे पहले आपका पार्टनर कितने लंबे समय तक और किस हद तक किसी और के साथ रिलेशनशिप में था।

5.बिन फेरे हम तेरे
अगर आपका पार्टनर आपसे कोई कमिटमेंट करने में हिचकता है, लेकिन आप पर आपना पूरा हक समझता है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि हो सकता है कि आप उनके लिए महज अकेलापन पूरा करने के सिवा और कुछ नहीं हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com