क्‍या कहा, आप रहना चाहते हैं पूरी लाइफ यंग तो करें ये योगासन... 

क्‍या कहा, आप रहना चाहते हैं पूरी लाइफ यंग तो करें ये योगासन... 

योग आपकी बॉडी को मैंटली और फिजीकली फिट रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। ये बात तो आप जानते ही होंगे की योग के ढे़रों आसन हैं और इनके अनेकों फायदे भी हैं। इन्हीं अनेकों योगासनों में से एक आसन ऐसा भी है जोकि आपके वृध्दावस्था में कदम रखने के बावजूद आपको जवां बनाए रखने में मदद करता है। जानिए इस योगासन के फायदे और इसे करना का सही तरीका...

ये हैं लाभ
इस अनूठे योगासन का नाम है चक्रासन। इस योग को नियमित रूप से करने का ये फायदा मिलता है कि इससे आपकी रीढ़ की हड्डी लचीली बनी रहती है और आपका शरीर सदैव जवान बना रह सकता है। साथ ही ये योगासन श्वास रोग, सिरदर्द, नेत्र विकारों, सर्वाइकल व स्पोंडोलाईटिस जैसी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए विशेष रूप से काफी फायदेमंद है। इसके अलावा चक्रासन आपकी आंतो को सक्रिय रखने, शरीर में तेजी और शक्ति प्रदान कराने में भी अहम योगदान देता है। 

ऐसे करें
चक्रासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ें। इस दौरान ध्यान रखें की आपकी एड़ीयां नितम्बों के समीप लगी हुई हों। इसके बाद दोनों हाथों को उल्टा कर कंधों के पीछे एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखें, ताकि आपका संतुलन बना रहे। फिर धीरे-धीरे अपना समय लेते हुए हाथ और पैरों को पास लाने का प्रयास करें, ताकि शरीर की चक्र से मिलती-जुलती शेप में आ जाए। ध्यान रहे इस प्रक्रिया के खत्म करते समय शरीर को ढीला रखें इस प्रकार। आपको नियमित रूप से इस प्रक्रिया को कम से कम 3-4 बार करना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रहें सावधान 

  • चक्रासन करते समय कुछ बातों का खास ख्‍याल रखना चाहिए जैसे,
  • हाईब्‍लड प्रेशर, ह्रदय रोग, हर्निया से पीडित लोगों के अलावा, जो महिलाएं गर्भवति हों, कोई ऑपरेशन हुआ हो या स्‍पोंडलाटिस से पीडित हों तो इस आसन को न करें। 
  • अगर आप इसे कर पाने में खुद को सक्षम न पा रहे हों तो जबरन इसे करने का प्रयास न करें। रोज थोड़ी-थोड़ी कोशिश करत रहें। 
  • ये योगासन मुश्किल होने के कारण अभ्यास के साथ इसे करने का प्रयास करे। 
  • किसी भी तरह की समस्या होने पर योग विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें।