सर्दियों में आम समस्‍या है ड्राई आईज, पर न करें अनदेखी...

सर्दियों में आम समस्‍या है ड्राई आईज, पर न करें अनदेखी...

ड्राई आईज एक ऐसी समस्या है, जो समय के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को अपनी गिरफ्त में लेती जा रही है. वैसे तो यह एक सामान्य समस्‍या है, लेकिन इसे नजरअंदाज करने पर यह आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. कुछ सावधानियां अपना कर आप इस समस्‍या से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर क्‍या है ड्राई आईज. दरअसल, इस समस्‍या में आंखों में प्रयाप्त मात्रा में नमी की कमी हो जाती है, जो आंखों के लिए हानिकारक है.

लक्षण : 
आंखों में खुजली, जलन, संवेदनशीलता, लाली, आंखों की नमी का अचानक कम हो जाना वगैरह ड्राई आईज के कुछ सामान्य लक्षण हैं.    

वजह : 
ड्राई आईज की कई वजहें हो सकती हैं, जिनमें से बदलता मौसम, सर्जरी, मेकअप और भी कई शामिल हैं. चलिए नजर डा़लते हैं ऐसी ही कुछ वजहों पर...

स्मॉग - नेत्र चिकित्सक डॉ. अंशिमा के अनुसार आंखों से संबंधित समस्याओं के लिए अगर हम कहें की जाड़ा सबसे बुरा मौसम है, तो यह गलत नहीं होगा, क्योंकि इस दौरान वातावरण मे स्मॉग (फॉग और धुएं का मिश्रण) बहुत बढ़ जाता है. इनकी वजह से आंखों की ड्राई आईज जैसी समस्या बढ़ जाती है. ऐसा नहीं है कि केवल स्मॉग ही ड्राई आईज का कारण है, लेकिन हम इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते कि यह ड्राई आईज या एलर्जी जैसी समस्याओं को बढ़ाता है.

सर्जरी - कई बार ऐसा भी देखा गया है कि किसी तरह की आंखों की सर्जरी के बाद कुछ समय तक ड्राई आईज की समस्या हो जाती है.

हॉर्मोन - ड्राई आईज की समस्या पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को अधिक होती है, जिसका कारण प्रेग्नेंसी या गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन की वजह से महिलाओं के हार्मोन में आया परिवर्तन हो सकता है.

मेकअप - हेवी आई मेकअप से कई बार ऐसा होता है कि आखों के ऑयल ग्लैंड्स में ब्लॉकेज हो जाता है, जिसके कारण भी ड्राई आईज की समस्या हो जाती है.

इलाज : 
- आंखों को जितना हो सके मोबाइल और लैपटॉप से दूर रखें.
- ड्राई आईज होने पर तुरंत किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें. बिना डॉक्‍टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का इस्‍तेमाल न करें.
- ड्राई आईज होने की स्थिति में कभी भी आंखों को धुएं के सम्‍पर्क में न लाएं. 
- ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं और विटामिन ए, सी, ई और ओमेगा फैटी ऐसिड युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें.
- बिना चिकित्सक की सलाह के कॉन्टैक्ट लेंस का इस्‍तेमाल न करें. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com