घर की करनी है 'दिवाली सफाई' तो अपनाएं ये टिप्स...

घर की करनी है 'दिवाली सफाई' तो अपनाएं ये टिप्स...

प्रतीकात्मक तस्वीर

दिवाली आने वाली है. कई घरों में युद्ध स्तर पर साफ सफाई का काम शुरू भी हो चुका है. लेकिन अगर आप अभी तक इसे बहाने बनाकर कल पर टाल रहे हैं, तो आपके लिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके इस पहाड़ जैसे काम को आसान बना देंगे-

डिटर्जेंट स्प्रे तैयार करें
हर रोज किचन के स्लैब और कबर्ड को साफ करना मुमकिन नहीं. ऐसे में उनपर तेल के छींटे और धूल जमते जाते हैं. इन्हें साफ करने का सबसे आसान तरीका है कि आप डिटर्जेंट और पानी का मिक्चर एक स्प्रे बॉटल में भर लें. इसे उन जगहों पर डालें जिनकी सफाई करनी है. फिर साफ वाइप्स से उन्हें रगड़कर साफ करें. घर के दरवाज़े, खिड़की और अलमारियों को साफ करने का यह सबसे आरामदायक तरीका है.

लंबी रॉड की मदद से पंखों, सीलिंग को साफ करें
अगर आपके पास लंबी झाड़ू नहीं तो एक लंबा रॉड लें और उसमें कपड़ा बांध दें. पहले सूखे कपड़े से सीलिंग और फैन्स से धूल हटा लें. फिर उस कपड़े को गीले कपड़े से बदल दें और पंखे की ब्लेड को दोबारा साफ करें. इससे आपका पंखा चमक उठेगा. ध्यान रहे, सीलिंग पर गीला कपड़ा न लगाएं, वर्ना उनपर दाग लग सकती है.

डोरबेल, स्विचबोर्ड को भी होती है सफाई की ज़रूरत 
घर के डोरबेल को कई लोग छूते हैं. डस्ट के अलावा इनपर धब्बे भी जमते जाते हैं. इन्हें साफ करने का सही तरीका यही है कि सबसे पहले आप घरा मेन पावर कट कर दें. फिर मलमल के कपड़े को डिटर्जेंट घोल से  गीला करें और इनपर रगड़कर दाग-धब्बों को टाटा-बाय बाय कर दें. इसी तरह, घर के तमाम स्विचबोर्ड्स को भी साफ करें. जब ये अच्छी तरह सूख जाएं, तभी घर का पावर ऑन करें.

आर्टिफिशियल फ्लावर और लाइट्स को ऐसे करें साफ
आर्टिफिशियल फ्लावर और लाइट्स को फेदर डस्टर की मदद से साफ करें. अगर फिर भी धूल न निकले तो इनपर 'कंप्रेस्ड एयर' स्प्रे करें. कंप्रेस्ड एयर कैन का इस्तेमाल टीवी, कंप्यूटर जैसे गैजेट्स को साफ करने में होता है. सिल्क के फूलों को डिटर्जेंट से भी साफ कर सकते हैं.

इस फेस्टिव सीजन में दिखना है खूबसूरत, तो ट्राई करें ये टिप्‍स..
बेडरूम में वास्तु लाए खुशिओं की बहार, आप भी करें ट्राई
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com