क्यों जाना है विदेश जब भारत में ही उठा सकते हैं 'स्कॉटलैंड' के मजे...

क्यों जाना है विदेश जब भारत में ही उठा सकते हैं 'स्कॉटलैंड' के मजे...

नई दिल्ली:

लोगों के दिमाग में अक्सर ये बात रहती है कि हनीमून या फिर किसी शानदार छुट्टी मनाने के लिए कोई विदेशी डेस्टीनेशन ही बेस्ट रहेगी, लेकिन किसी भी फॉरेन ट्रिप को प्लान करने से पहले हमें एक बार अपने देश की खूबसूरती पर भी नजर जरूर मार लेनी चाहिए. ये बात सभी जानते हैं कि स्कॉटलैंड एक शानदार टूरिस्ट डेस्टीनेशन है, लेकिन ये बात कम ही लोग जानते हैं कि भारत में भी एक ऐसी जगह है जिसे भारत के स्कॉटलैंड के नाम से जाना जाता है. आईए भारत के स्कॉटलैंड यानी कुर्ग को को जानते हैं थोड़ा करीब से...

 
img00086 20100608 1909
कर्नाटक में स्थित कुर्ग नेचुरल ब्यूटी से भरा हुआ है. यहां सुंदर नजारों की कोई कमी नहीं है. कुर्ग मैसूर से करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसे कोडागू भी कहा जाता है. कुर्ग में घूमने-फिरने, पिकनिक मनाने या फिर एडवेंचर की कोई कमी नहीं है. यहां एक नहीं बल्कि कई मुख्य पर्यटक स्थल मौजूद हैं. 

निसारगधमा
नदी किनारे के हरे-भरे नजारे देखना अगर आपको पसंद है, तो कुर्ग में स्थित निसारगधमा आपको खूब पसंद आएगा. ये स्थल नदी के बीच स्थित है. टूरिस्ट यहां अपने करीबियों के साथ पिकनिक का भी लुत्फ उठा सकते हैं.
 
img00093 20100609 1402(2)
नागरहोल अभयारण्य
वहीं वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए भी कुर्ग में बहुत कुछ है. यहां नागरहोल अभयारण्य में घूमना आपको काफी एडवेंचरस फील देगा. नागरहोल में हाथियों की अच्छी आबादी मौजूद है.  टाइगर देखने के लिए भी ये जगह देश के कुछ सबसे अच्छे अभयारण्यों में से एक है. इसके अलावा यहां तेंदुए, हिरण और गौर को भी करीब से देखने का अच्छा चांस मिलता है.

कॉफी के बागान
जब भी आप कुर्ग घूमने आएं तो यहां मौजूद कॉफी के बागानों की सैर करना न भूलें. ये बागान आपको नेचर के काफी करीब ले जाएंगे. साथ ही आपको यहां की फ्रेश ऐयर एकदम तरोताजा कर देगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com