पहले तुम, पहले तुम के चक्‍कर में कहीं छूट न जाए गाड़ी

पहले तुम, पहले तुम के चक्‍कर में कहीं छूट न जाए गाड़ी

नयी दिल्‍ली:

पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा होना आम बात है, लेकिन ये झगड़े कई बार तलाक तक पहुंच जाते हैं। कारण, पति-पत्‍नी दोनों यही सोचते हैं कि मैं पहले बात क्‍यों करूं, इसलिए बेहतर होगा कि रिश्‍ते के अंत से पहले पति-पत्‍नी आपसी बातचीत के जरिए इन झगड़ों को सुलझा लें।
 
वैचारिक मतभेद है मुख्‍य वजह
विचारों के मतभेद के चलते कई बार पति-पत्‍नी के बीच छोटे-मोटे झगड़े हो जाते हैं, लेकिन दिक्‍कत तब आती है जब पति-पत्‍नी दोनों यही सोचते हैं कि वह सही हैं, तो लड़ाई सुलझाने के लिए वह सामने वाले से बात क्‍यों बात करें। लेकिन कभी-कभी पहले तुम पहले तुम के कारण बहुत समय निकल जाता है है और रिश्‍ता टूटने के कगार पर पहुंच जाता है।
 


पहल तो करें
पति-पत्‍नी में न कोई छोटा होता है और न ही कोई बड़ा। इसलिए बेहतर होगा कि दांपत्‍य जीवन में छोटी-छोटी बातों को इतना तूल न दें। झगड़ों में अमूमन बातचीत बंद हो जाती है, लेकिन ऐसे में आप अपने बीच कम्‍युनिकेशन बंद न करें। किसी एक को पहल करके समस्‍या पर खुलकर बातचीत करनी चाहिए और हल निकालना चाहिए। ये डिस्‍कशन अगर सिर्फ पति-पत्‍नी के बीच हो, तो समस्‍या और जल्‍दी सुलझ जाती है।
 

कंप्रोमाइज करें
आजकल ज्‍यादातर पति-पत्‍नी दोनों ही सर्विस करते हैं, इसलिए दोनों में इगो का आना एक आम बात हो गई है। राखी और अजय दोनों वर्किंग कपल हैं। अजय को राखी से हमेशा यही शिकायत रहती है कि वह उससे ज्‍यादा समय ऑफिस को देती है, इसलिए दोनों में अकसर लडा़ई होती रहती है। एक दिन दोनों के बीच झग्‍उ़ा इतना बढ़ गया कि राखी गुस्‍से में घर छोड़कर चली गई। अब दोनों का तलाक हो चुका है। राखी और अजय हमेशा-हमेशा के लिए अलग हो चुके हैं। ऐसी स्थिति में अगर राखी आपने घर और ऑफिस दोनों जगह में बैलेंस बनाकर चलती तो शायद ऐसा नहीं होता।
 

समझें एक-दूसरे का महत्‍व
पति-पत्‍नी दोनों को ही यह समझना चाहिए कि वह जितना महत्‍व अपने ऑफिस को दे रहे हैं उतना ही अपने घर को भी दें। जब पत्‍नी वर्किंग हो, तो पति को समझना चाहिए कि इक्‍वल पार्टनर होने के नाते घर के काम की जितनी जिम्‍मेदारी पत्‍नी की है उतनी ही जिम्‍मेदारी उसकी भी है। अगर पति-पत्‍नी अपनी इगो को भुलाकर एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें तो यह समस्‍याएं ऐसी नहीं हैं कि जिनका हल न निकाला जा सके।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com