अगर नहीं दिया ध्‍यान तो भारी पड़ सकता है रेगिस्‍तान में ट्रेवल करना

अगर नहीं दिया ध्‍यान तो भारी पड़ सकता है रेगिस्‍तान में ट्रेवल करना

नयी दिल्‍ली:

रेगिस्‍तान का नाम जेहन में आते ही रेत के बड़े-बड़े टीले, ऊंट की सवारी और छोटे-छोटे टैंट के दृश्‍य आंखों के आगे घूमने लगते हैं। रेगिस्‍तान में ट्रैवल करने का भी अपना एक अलग मजा है। लेकिन अगर रेगिस्‍तान में बिना तैयारी के जाया जाए तो कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।  

पानी पीते रहें
रेगिस्‍तान में ट्रैवल करते समय अगर आपने लगातार पानी नहीं पिया तो बहुत जल्‍द आप डीहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए लगातार पानी पीते रहें। डॉक्‍टर्स की मानें तो रेगिस्‍तान में ट्रैवल करते समय एक व्‍यक्ति को दिन में एक गैलन पानी पीना चाहिए। इसके अलावा अपने साथ बहुत सारे एनर्जी पाउडर जैसे ग्‍लूकोस और ओआरएस  के पाउच रखें। इनकी जरूरत आपको किसी भी समय पड़ सकती है।

इन्‍हें भी पढ़ें: आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे ये अनोखे होटल

कुछ ऐसे हों कपड़े
रेगिस्‍तान में तापमान बहुत ज्‍यादा होता है, साथ ही ये तेजी से बदलता है। दिन के समय बहुत ज्‍यादा गर्मी होती है और रात को तापमान बड़ी तेजी से नीचे गिर जाता है। ऐसे में हीट स्‍ट्रोक और हाइपोथर्मिया से बच कर रहने की जरूरत होती है। दिन के समय टोपी, सनग्‍लासेस और सनस्‍क्रीन लोशन लगाकर ही बाहर निकलें। इसके अलावा अपने साथ एक जैकेट लेकर निकलें, ताकि शाम को तापमान गिरने पर ये काम आ सके।

कहीं आप खो न जाएं!
कहते हैं कि रेत पर पैरों के निशान नहीं रहते। रेत में चलते हुए अगर आप कुछ देर बाद अपने पीछे देखें तो आपको अपने पैरों के निशान नजर नहीं आएंगे। अकसर रेगिस्‍तान में इंसान बहुत आसानी से खो जाते हैं। इसलिए अपने साथ एक जीपीएस जरूर रखें। इसके अलावा अपने साथ एक आइना या एल्‍यूमिनियम का टुकड़ा भी रखें। अगर आप रेगिस्‍तान में खो जाते हैं, तो आइने की चमक से आप अपनी लोकेशन बता सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन्‍हें भी पढ़ें: ....क्योंकि शौक बड़ी चीज है