लव हो या अरेंज, हर शादी की सफलता के लिए ज़रूरी है सगाई की रस्म क्योंकि...

लव हो या अरेंज, हर शादी की सफलता के लिए ज़रूरी है सगाई की रस्म क्योंकि...

प्रतीकात्मक तस्वीर

जिस तरह फिल्म से पहले ट्रेलर ज़रूरी है और वर्जिश से पहले वॉर्मअप, उसी तरह शादी के पहले सगाई करने की अपनी अहमियत है.


अरेंज मैरेज का हिसाब-किताब एक तय प्रक्रिया के अनुसार होता है. पहले परिवार वाले लड़का और लड़की के परिवार और परवरिश संबंधी पड़ताल करते हैं फिर रिश्ता तय करते हैं. फिर तय होती है शादी और उससे पहले निभाई जाती है सगाई की रस्म. जिसके बाद 'आधिकारिक तौर पर' लड़का और लड़की को एक दूसरे से मिलने और बात करने का मौका मिलता है.  वहीं लव मैरेज में चीज़ें उलटी होती हैं. पहले दो लोग एक दूसरे को जानते-समझते हैं, फिर सगाई के बाद उन्हें 'आधिकारिक तौर पर' एक दूसरे के परिवार को जानने समझने का मौका मिलता है. 


हर तरह की शादी के लिए सगाई करने से ये फायदे होते हैं-

एक दूसरे को जानने का मौका
अरेंज मैरेज, यानी वो शादी जहां माता-पिता ने रिश्ता पक्का किया हो, उसमें आमतौर पर लड़का और लड़की एक दूसरे को अच्छे से नहीं जानते. सगाई के बाद उन दोनों को एक दूसरे से बातें करने और मिलकर एक दूसरे को जानने-समझने का मौका मिलता है. 
 
शादी की प्लानिंग
अगर अरेंज मैरेज करने वाले दोनों लोग कामकाजी हैं तो शादी की तारीख तय होते ही छुट्टी, नया घर, शादी के बाद के खर्चे, हनीमून आदि पर उन्हें बात करने में हिचकिचाहट नहीं होती जिससे वे अपनी लीव के अनुसार अपनी प्लानिंग कर सकते हैं ताकि शादी के बाद इन छोटी-छोटी बातों पर चिकचिक न हो.

जिम्मेदारी का एहसास
लव मैरेज करने वालों को भले ही एक दूसरे को जानने-समझने और फ्यूचर प्लानिंग करने संबंधी चीज़ों के लिए सगाई तक का इंतज़ार करना नहीं पड़ता. लेकिन उनके लिए भी यह रस्म ज़रूरी है. सगाई होते ही काउंटडाउन शुरू हो जाता है. असल मायने में उन दोनों को सगाई के बाद जिम्मेदारी और भविष्य की ज़रूरतों का एहसास होता है. 

एक दूसरे के परिवार, संस्कृति से रूबरू होने का मौका
शादी से पहले जहां लड़का और लड़की एक दूसरे के प्रति जिम्मेदार थे, लेकिन शादी के बाद उनपर एक दूसरे के परिवार पर भी जिम्मेदारी आ जाती है. आमतौर पर लव मैरेज करने वाले दो लोग अलग संस्कृति से ताल्लुक रखने वाले होते हैं. इसलिए सगाई के बाद उन्हें एक दूसरे के परिवार से मिलने, समझने का मौका मिलता है.

शादी-ब्याह से जुड़े हर रीति-रिवाज का महत्व है. दिलचस्प बात ये कि आज के 'मॉडर्न ज़माने' में इनकी अहमियत और भी बढ़ गई है.

सगाई के बाद और शादी से पहले 'उनसे' ज़रूर करें ये बातें...
ब्वॉयफ्रेंड से नहीं हो रही शादी, तो इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख्याल
रीन्यू रोमांस: लड़कियों को अपने ब्वॉयफ्रेंड/पति से ये सवाल जरूर पूछने चाहिए


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com