साड़ी में भी आप लग सकती हैं स्लिम एंड स्‍मार्ट, जानें कैसे?

साड़ी में भी आप लग सकती हैं स्लिम एंड स्‍मार्ट, जानें कैसे?

नयी दिल्‍ली:

भारतीय महिलाएं भले ही कितना ही जींस, लैंगिंग्‍स या ट्राउजर पहन लें, पर साड़ी के प्रति उनका क्रेज कभी कम होता नहीं दिखता। शादी हो पार्टी हो या अन्‍य फंग्‍शन, हर मौके पर साड़ी को लेकर उनका उत्‍साह साफ नज़र आता है। पिछले कुछ समय से कॉलेज गर्ल्‍स में भी साड़ी के प्रति काफी क्रेज देखा जा रहा है। पर यहां जानने योग्‍य बात ये है कि साड़ी को किस स्‍टाइल से पहना जाएं, जो स्‍टाइलिश लुक देने के साथ-साथ आपको स्लिम लुक भी दे।

सही मटीरियल का करें सिलेक्‍शन
आपकी बॉडी के उभरे हुए हिस्‍सों को छुपाने में साड़ी का फैब्रिक बेहद अहम रोल अदा करता है। साड़ी के लिए जॉर्जट, शिफॉन और क्रेप बेस्‍ट फैब्रिक माने जो हैं। साड़ी का ये स्‍टफ फूला हुआ नहीं होता और आपको स्लिम दिखाने में मदद करता है। अगर आप हैवी हैं तो सिल्‍क, कांजीवरम, कॉटन और टीशू की साड़ी लेने से परहेज़ करें।

सही बांधना है जरूरी
अगर आप साड़ी को लूज बांधेंगे तो आप हैवी दिखने लगेंगे। साड़ी में खुद को पतला दिखाने के लिए इसे ध्‍यान से और टाइट बांधे।

कम रखें प्‍लेट
हममें से बहुत कम लोग ये जानते हैं कि साड़ी की बहुत ज्‍़यादा प्‍लेट्स आपको मोटा दिखा सकती हैं। अगर आप स्लिम लगना चाहते हैं तो साड़ी की ज्‍़यादा से ज्‍़यादा 6 प्‍लेट्स रखें। स्‍टाइलिश दिखने के लिए साड़ी की कम से कम प्‍लेट्स रखें।

साड़ी का बॉर्डर भी हो कुछ खास
कम हाइट वाली महिलाओं को कम से कम बॉर्डर वाली साड़ी पहनने की सलाह दी जाती है। बड़े बॉर्डर की साडि़यां आपकी हाइट को दबा सकती हैं। अगर आप स्लिम लगना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप ऐसी साड़ी का सिलेक्‍शन करें जिसपर बॉर्डर बिल्‍कुल भी न हो।

डार्क कलर्स चजेंगे ज्‍यादा
आपको स्लिम दिखाने में आपकी साड़ी का कलर भी अहम रोल निभाता है। ऐसे में अपने शरीर के हैवी हिस्‍सों को छुपाने के लिए डार्क कलर्स का चयन करें।

सही प्रिंट का करें चयन
हैवी लोगों को बड़े-बड़े प्रिंट की साड़ी का सिलेक्‍शन नहीं करना चाहिए। स्लिम दिखने के लिए छोटे प्रिंट और स्‍टेप्‍स का सिलेक्‍शन करें। आप चाहें तो धागे के बारिक काम वाली साड़ी का भी चयन कर सकते हैं। साड़ी के बड़े प्रिंट्स हो सकते हैं आपको ग्‍लैमरस लुक दें, पर साथ ही ये आपके शरीर के उन हैवी पार्ट्स को भी उभारेंगे जो नहीं दिखने चाहिए।



 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com