वर्किंग लेडिज ऐसे करें गर्मियों में अपनी स्किन की केयर

वर्किंग लेडिज ऐसे करें गर्मियों में अपनी स्किन की केयर

नयी दिल्‍ली:

कामकाजी महिलाओं को अपने वर्किंग प्‍लेस पर जाने के लिए अक्सर यातायात जाम, वायु प्रदूषण तथा हवा में मिली कालिख से प्रतिदिन जूझना पड़ता है। इसलिए इन महिलाओं को अपने अंगों की स्वच्छता पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
कामकाजी महिलाओं को गर्मियों में सोने से पहले अपने चेहरे की गंदगी, पसीने की बदबू तथा तैलीय पदार्थो को अपने अंगों से छुड़ाने के लिए रात में अपनी त्वचा को स्वच्छ पानी से अवश्य धोना चाहिए। गर्मियों में तुलसी या नीम वाला फेशवॉश सबसे उपयुक्त है। इससे मैल तो दूर होगा ही, त्वचा पर फोड़े-फुंसी या लाल चकत्ते की समस्या से भी निजात मिलेगी।

त्वचा को साफ करने के बाद ठंडे गुलाब जल से त्वचा की रंगत निखारिए। इससे न केवल त्वचा में ताजगी तथा शीतलता आती है, बल्कि इससे त्वचा में रक्त संचार प्रवाह को नियमित करने में मदद मिलती है तथा चेहरे की चमक-दमक बढ़ जाती है।
 


गर्मियों के दौरान गर्म तथा आद्र्रता भरे मौसम में मैट मॉइस्चराइजर सबसे उपयुक्त माना जाता है। यदि आप बाहर सफर करती हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग कीजिए। तैलीय त्वचा के लिए आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध है।
गर्मियों में सप्ताह में दो तीन बार फेशियल स्क्रब का प्रयोग कीजिए। फेशियल स्क्रब से त्वचा में निर्जीव कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है तथा त्वचा की गहरी सफाई होती है। इससे त्वचा में चमकीलापन तथा निर्मलता आती है, यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो रात को इसे साफ करने के बाद पोषित कीजिए।

त्वचा पर नरीसिंग क्रीम लगाकर हल्के-हल्के चारों ओर गोलाकार स्वरूप में मालिश कीजिए। जब आप ऊपर की ओर क्रीम लगा रही हैं तो ज्यादा दबाव महसूस होना चाहिए। मसाज के 3 या 4 मिनट के अंदर इसे पूरी तरह ताजे साफ जल से धो डालिए।

गर्मियों में हफ्ते में दो बार फेस मास्क का उपयोग कीजिए। फेस मास्क को होठों तथा अांखों के समीप के क्षेत्र को छोड़कर चेहरे पर लगाइए तथा जब यह शुष्क हो जाए तो इसे धो डालिए।
 

अपने मेकअप में ताजगी लाने के लिए अपने हैंड बैग में कुछ सौंदर्य सामग्री जरूर रखिए। गर्मियों में सुगंधित गीले टिशू काफी स्फूर्तिदायक साबित हो सकते हैं। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इन्हें त्वचा को साफ करने तथा पसीने की बदबू तथा मैल आदि को साफ करने में उपयोग में लाया जा सकता है।

इसमें सुगंधित पाउडर भी लाभदायक एवं असरदायक माना जाता है। इससे गर्मियों में तैलीय आकृति से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। सबसे पहले त्वचा को टिशू से साफ कीजिए तथा बाद में पाउडर का उपयोग कीजिए।

आपको दोपहर में लंच के बाद टच-अप के लिए लिपस्टिक की जरूरत पड़ेगी। गर्मियों में इत्र की छोटी शीशी या अपना मनपसंद डियोडोरेंट पर्स में रखना कभी न भूलें।

बालों की देखभाल: यूं तो लंबे बालों का फैशन आम है, लेकिन गर्मियों में जब आप कार्यस्थल पर हों तो इन्हें खुला छोड़ना उपयुक्त नहीं है। बालों के साथ उलझना आपके ध्यान को बार-बार भंग कर सकता है। बालों का जूड़ा बना लीजिए या इन्हें पिन से बांध लीजिए।

बालों की चोटी बनाकर इन्हें पिछली ओर भी बांधा जा सकता है, वास्तव में बालों की चोटी बनाना आजकल फैशन बनता जा रहा है। आप ऊंची या नीची चोटी बनाकर उसे रिबन से बांध सकती हैं। रिबन का रंग आपकी पोशाक से मिलता जुलता होना चाहिए।
 


बाजार में विभिन्न प्रकार के बालों के आकर्षक उपसाधन या क्लिप उपलब्ध हैं। लेकिन कामकाजी महिलाओं को ज्यादा सजावटी उपसाधनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप बालों को लच्छेदार भी बना सकती हैं तथा चोटी बनाकर क्लिप से बांध सकती हैं।

कामकाजी महिलाओं के लिए गुथे हुए बाल काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें थोड़ा समय देना पड़ेगा। लंबे तथा मध्यम आकार बालों को चोटी में बांधकर उपयुक्त तरीके से रखा जा सकता है। अपने बालों को तीन हिस्सों में बांटकर इसे रस्सी की तरह एक दूसरे से लिपटा दीजिए।

चोटी के अंत में इलास्टिक बैंड या रिबन का उपयोग करके इसे दृढ़ता से बांध दीजिए। युवा महिलाओं पर चोटी काफी आकर्षक लगती है। बालों में नए फैशन ने भी दस्तक दी है। बालों को अपने चेहरे से दूर रखिए। यदि आपके बाल छोटे हैं तो इन्हें सादे ढंग से रखिए। यदि आप बालों में कलर भी करती हैं तो हल्के रंगों को प्राकृतिक रूप में प्रयोग कीजिए।
(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हैं तथा हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com