बैकअप रिलेशनशिप: क्या 'इनकी' तरह आप भी हैं किसी के स्टैंडबाई पार्टनर!

बैकअप रिलेशनशिप: क्या 'इनकी' तरह आप भी हैं किसी के स्टैंडबाई पार्टनर!

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर सबकुछ ठीक नहीं रहा तो मैं तुमसे ही शादी करूंगी...

मशहूर अमेरिकी टीवी सीरीज़ 'फ्रेंड्स' जितनी बार देखो कम है। 6 साल पहले इसे पहली दफा देखा था। अब जब दोबारा देखना शुरू किया तो कई बातें, जो उस वक्त पल्ले नहीं पड़ती थी या फिज़ूल लगती थी, आज काम की लग रही हैं। सीरीज़ के एक एपिसोड में सभी 6 दोस्त अपने-अपने बैकअप पार्टनर के नाम का खुलासा करते हैं। 

बैकअप पार्टनर? अब ये क्या बला है?

'स्पेयर टायर लवर', 'स्टैंडबाई पार्टनर', 'बैकअप पार्टनर', 'रिप्लेसमेंट पार्टनर'...ये सारी संज्ञा उस शख्स को दी जाती है जो भले ही आज किसी का पार्टनर न हो, लेकिन अगर 'सबकुछ ठीक नहीं रहा' तो उसका जीवनसाथी बनने की तमाम काबिलियत रखते हैं।

क्या है बैकअप रिलेशनशिप?
अक्सर ऐसा होता है कि करियर और सोशल प्रेशर की वजह से कई लोग अपने लिए 'परफेक्ट पार्टनर' चुन नहीं पाते है। वो एक के बाद एक कई लोगों को डेट करते हैं लेकिन किन्हीं कारणवश 'स्टेबल रिलेशनशिप' में नहीं रह पाते। इन सबके बीच उनकी उम्र निकलती जाती है और 'सेटल डाउन' होने की उनकी चिंता बढ़ती जाती है।

 
इन्हीं परेशानियों का हल है बैकअप रिलेशनशिप। लोग अपने किसी खास दोस्त को अपना बैकअप पार्टनर चुन लेते हैं और उनके साथ एक अघोषित डील भी हो जाती है कि अगर 33-35 साल की उम्र तक उन्हें अपना 'द परफेक्ट पार्टनर' नहीं मिलता तो वे एक दूसरे से शादी कर लेंगे।

बैकअप रिलेशनशिप की ज़रूरत
  • मौजूदा रिश्ते में तनाव: असुरक्षा से डरकर लोग अपना बैकअप पार्टनर चुनते हैं। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इसकी संभावना ज्यादा होती है।
  • मन की तसल्ली: आजकल की ज़िंदगी में कुछ भी निश्चित नहीं है। हम हर काम का 'प्लान बी' तैयार करके रखते हैं, रिश्तों में भी। 
  • एक से ज्यादा शख्स का 'लव इंट्रेस्ट' होने की खुशी: सामने से भले ही आप इस बात को न मानें, लेकिन जनाब ये ओपन सीक्रेट है, ऐसे केस में मन में लड्डू सबके फूटता है।

(फैक्ट: साल 2014 में UK में एक सर्वे हुआ था जिसमें यह पाया गया था कि महिलाओं के बीच यह चलन ज्यादा लोकप्रिय है।)

वैसे कुछ लोग इस तरह के रिश्ते को 'प्लैटोनिक' रिलेशनशिप भी कहते हैं। जो मर्जी बोलो, अपनी-अपनी श्रद्धा है...


पढ़़ें: केवल 'उन्हें' टेस्ट करने का ज़रिया ही नहीं, लिव इन रिलेशनशिप के हैं और भी फायदे...

पढ़़ें: ये हैं वो 5 कारण जिनसे आप भी कहेंगे रिश्ते के लिए जरूरी है ईगो का होना
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com