अंटार्कटिका के ट्रिप को बनाना है यादगार, तो इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं

अंटार्कटिका के ट्रिप को बनाना है यादगार, तो इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं

नयी दिल्‍ली:

अगर आप अंटार्कटिका घूमने जा रहे हैं तो यह आपकी जिंदगी की सबसे मजेदार ट्रिप हो सकते है, यह ऐसी ट्रिप हो सकती है जिसे शायद आप और आपके दोस्‍त जिंदगी भर न भुला पाएं. अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आपकी यह ट्रिप और भी अमैजिंग हो सकती है.

सही समय पर जाएं अंटार्कटिका
अंटार्कटिका में ट्रैवलिंग सीजन सिर्फ पांच महीने होता है. अंटार्कटिका में लगभग पूरे साल ही बहुत ठंड और कोहरा छाया रहता है. ऐसे अगर आप वहां जाने का प्‍लान कर रहे है तो अंटार्कटिका के मौसम की पूरी जानकारी हासिल जरूर कर लें.

बहुत महंगा है अंटार्कटिका का ट्रिप
अंटार्कटिका जाने के लिए एयर टिकट के दाम गुड या फिर बैड विजिबिलिटी पर डिपेंड करते हैं. इकोनॉमी और बिजनेस क्‍लास की टिकटों में भी बहुत अंतर देखने को मिलता है. इसलिए आपकी अंटार्कटिका की ट्रिप काफी महंगी रह सकती है, यो पहले से ही सोच कर चलें.
 


जानिए कैसे अपनी यात्रा को मजेदार बना सकते हैं आप...

स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा का रखें ध्‍यान
अंटार्कटिका का वातावरण इंसानों के लिए बहुत खतरनाक होता है. वहां के मौसम का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल होता है. गर्मियों के मौसम में भी अंटार्कटिका में बहुत ज्‍यादा ठंड पड़ती है. वहां आपको खतरनाक बर्फ के मैदान और जमा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अंटार्कटिका की ट्रिप पर बहुत संभल कर रहने की जरूरत होती है. अपने पास बुखार, खांसी, पेट दर्द आदि की दवाइयां जरूर रखें.
  यादों को संजोएं
जैसा कि हम बता चुके हैं कि अंटार्कटिका का ट्रिप आपको काफी महंगा लगेगा, ऐसे में एक बार वहां जाने पर वहां की यादों को अपने साथ संजो कर रखें. कैमरा या अपना स्‍मार्ट फोन जरूर लेकर जाएं और वहां के मनोरम दृष्‍यों को अपने साथ जरूर कैद करके लेकर आएं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com