क्या आपके ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं करते दोस्त?

क्या आपके ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं करते दोस्त?

प्रतीकात्मक तस्वीर

मनुष्य सामाजिक प्राणी है। इसलिए नौकरी चाकरी से वक्त निकालकर यार-दोस्तों से मिलना भी ज़रूरी है।  अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो अपने पार्टनर के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने की अहमियत भी आप इग्नोर नहीं कर सकते। अगर किसी मौके पर या ट्रिप के दौरान आपके दोस्त और आपका पार्टनर मौजूद हो, तो उस पल को आप सबसे ज्यादा इंज्वॉय करेंगे। लेकिन अगर आपके दोस्त आपके ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड को पसंद न करते हो तो?

क्यों ज़रूरी है दोस्तों की मंज़ूरी?
अच्छे रिलेशनशिप के लिए केवल मां-बाप की नहीं, दोस्तों की भी मंज़ूरी ज़रूरी है। उन दोस्तों की रज़ामंदी, जो आपके बेहद करीब हैं और जो हर सुख-दुख में आपके साथ हैं। उन्हें ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि किसी नए शख्स के आने से आपकी ज़िंदगी में उनकी जगह खत्म हो गई। 

पढ़ें: प्यार और करियर में से किसी एक को चुनना हो, तो क्या फैसला करेंगे आप?

दोस्तों की हामी इसलिए ज़रूरी है कि क्योंकि जिस तरह मां-बाप आपका भला चाहते हैं, आपके दोस्त भी आपके लिए हर कुछ 'वर्ल्ड बेस्ट' की दुआ करते हैं। खास बात ये कि जेनरेशन गैप की वजह से अभिभावक भले आपको अच्छे से न समझ पाएं। लेकिन आपके दोस्त हमउम्र होते हैं या उम्र का फासला कम होता है, इसलिए वो आपके दिल-ओ-दिमाग को अच्छे से समझते हैं। अगर आप कोई गलत फैसला लेंगे, तो वो आपको टोकेंगे ज़रूर। झगड़ा भी हो सकता है। लेकिन अगर वो सच्चा दोस्त है तो वो आपको बिना कोई लॉजिक के  कोई सलाह नहीं देगा। कुल मिलाकर,  अगर आपके दोस्त आपके पार्टनर को पसंद न करते हों, तो आपको सोच-समझकर इस समस्या का हल ढूंढ़ना होगा। 

दोस्तों की 'गुड बुक' में अपने पार्टनर को लाने के लिए ज़रूर करें ये काम-
 


रिसर्च करें
वैसे तो आप अपने दोस्तों को अच्छे से समझते हैं। उनकी हर हरकत, पसंद, नापसंद को बखूबी जानते हैं। ठीक इसी तरह आपके पार्टनर को क्या अच्छा लगता है, क्या नहीं आपको पता है। अब रिसर्च आपको इस बात करनी है कि आपके दोस्तों में और पार्टनर में कौन सी चीज़ कॉमन है। लिस्ट बनाइये उन तमाम चीज़ों की जो दोस्तों और आपके पार्टनर में समान है जैसे-पसंदीदा जगह, खाना, त्योहार, सेलिब्रिटी, राजनीतिक विचारधारा, वगैरह वगैरह। फिर इसी हिसाब से अपनी 'रणनीति' तैयार कीजिये।

पढ़ें: अब केवल 'टॉल-डार्क-हैंडसम' होने से नहीं चलेगा काम, ये है परफेक्ट दूल्हे की 'चेकलिस्ट'

दोस्तों से बात करें
हो सकता है किसी पूर्वाग्रह या गलतफहमी की वजह से आपके दोस्त आपके पार्टनर को पसंद नहीं करते। इसलिए उनसे बात करें और जानने की कोशिश करें कि आखिर क्यों वो आपके ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं करते। इससे आपको उन्हें मनाने में मदद मिलेगी। ये भी हो सकता है कि उनसे बात करने के बाद और उनका नज़रिया जानने के बाद आप भी अपने फैसले पर दोबारा गौर करने पर मजबूर हो जाएं कि कहीं आप गलत और आपके दोस्त सही तो नहीं!

पार्टनर को कुछ चीज़ों को नज़रअंदाज़ करने कहें
लाज़मी है, अगर आपके दोस्त आपके पार्टनर को पसंद न करते हों, तो उनके प्रति दोस्तों का रवैया और बर्ताव सही नहीं होगा। हो सकता है आपके पार्टनर को इससे तकलीफ भी हो। इसलिए आप अपने पार्टनर से गुजारिश करें कि जितना हो सके वे ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ करें और दोस्तों को इंप्रेस करने की पुरज़ोर कोशिश जारी रखें।

यकीन मानिए, इस एक्सरसाइज़ से आपको भी अपने दोस्तों और पार्टनर के कई रंग के बारे में पता चलेगा। बाकी तो आप खुद ही समझदार हैं!
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com