Hindi news home page
Collapse
Expand
होम | लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल

  • लकड़ी के फर्श पर पड़ने वाले निशानों को ऐसे करें दूर
    आजकल घर में मार्बल या फ्लोरिंग की जगह लकड़ी का फर्श बनाने का चलन है. इसे काफी ट्रेंडी और स्‍टाइलिश भी माना जा रहा है. लेकिन इस फर्श पर होने वाले निशान और खरोंचों से लोग काफी परेशान होते नजर आ रहे हैं. डेनमार्क की फर्श ब्रांड कंपनी जंकर्स से जुड़े विशेषज्ञ सुरेश कुमार मनसुखानी कहते हैं कि खरोंचों से अपनी फर्श की सुरक्षा और उसकी चिकनाहट बरकरार रखने के लिए पहियों वाली कुर्सियों, टेबलों और अन्य फर्नीचर से बचना चाहिए और रबर वाली पहियों की कुर्सियों का उपयोग करना चाहिए.
  • ये 5 टिप्‍स आपके वेटलॉस और फिटनेस में हो सकते हैं फायदेमंद..
    हम में से ज्‍यादातर लोग शेप में रहना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग अपने फिटनेस रिजिम से बोर हो चुके होते हैं. इसके पीछे कारण कुछ भी हो है, लेकिन हम आपको अपनी फिटनेस को लेकर प्रेरित जरूर करेंगे. वजन कम करने के लिए आपको खुद पर दबाव डालने की जरूरत नहीं है, पर यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने लक्ष्‍य को लेकर सजग रहें. वजन करने के लिए अगर आप नीचे दि गई एक्‍सरसाइज नहीं कर रहे हैं, तो देर न करें फौरान इन एक्‍सरसाइज को ट्राई करें. इससे आपको फायदा जरूर होगा.
  • महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होती है स्किन केयर की जरूरत
    शादी की जब भी बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले ब्राइड के मेकअप की बात आती है. लेकिन शादी के दिन सिर्फ दुल्हन ही नहीं बल्कि दूल्‍हे भी गेस्‍ट के आकर्षण का केंद्र होता है, इसलिए उन्हें भी अपनी स्किन की केयर करनी चाहिए. कैडल स्किन क्लीनिक के त्वचा विशेषज्ञ विवेक मेहता पुलस्त्य ने भावी दूल्हों को अपनी त्वचा चमकदार बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं.
  • बनना है मॉर्डन ब्राइड, तो आपके पास होनी चाहिए ये ज्‍वेलरी
    आजकल कोई भी खुद को पुराने जमाने का नहीं कहलाना चाहता. खुद को मॉर्डन कहलवाना सबको बेहद पसंद है. ऐसे में हमारी मॉर्डन ब्राइड भी इससे अछूती नहीं हैं. उन्‍हें भी अपनी ड्रेस, फुटवियर से लेकर ज्‍वेलरी तक सब कुछ मॉर्डन ही चाहिए.इसलिए अगर आप भी मॉर्डन कहलवाना चाहती हैं तो आपके पास हीरे की पेंडेंट और ड्रॉप ईयररिंग जरूर होने चाहिए.
  • वजन घटाने के लिए सर्जरी की जगह बेहतर ऑप्शन है इंट्रागैस्ट्रिक बैलून
    मेडिकल टेक्नीक्स से मोटापे को कैसे कम किया जाए? क्या सही तरीका हो? इस बात को लेकर काफी कंफ्यूजन रहती है. लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि अगर वजन घटाने के लिए सर्जरी कराई जाए तो यह कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकती है, इसकी बजाय इंट्रागैस्ट्रिक बैलून वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है.
  • 1980 के दौर के यह फैशन टिप्‍स आपको देंगे आकर्षक लुक
    अक्‍सर उस समय एक मन बेहद खुश हो जाता है, जब हम देखते हैं कि कोई पुराना फैशन लौट कर आ गया है और हमारे पास पहले से ही वैसे ड्रेसेज मौजूद हैं, जो फैशन में जस्‍ट इन हुए हैं. वो ड्रेस जो मां ने यह कह कर संभाल कर रखी होती है कि - 'कोई बात नहीं अभी नहीं पहनना तो बाद में पहन लेना, अभी कहां यह ड्रेस पुरानी हुई है. दो बार ही तो पहनी है, अब रख भी दी साइड में' ऐसे में सबसे प्‍यारी लगती है और मां सबसे समझदार इंसान.
  • प्‍यार की है तलाश, कहीं जल्‍दबाजी में ये गलतियां न कर बैठें आप...
    अक्‍सर जीवनसाथी की तलाश में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमें ताउम्र पछताने पर विवश कर देती हैं. इसनिए जब भी आप अपने लिए तलाश रहे हों एक साथ, तो याद रखें कुछ बातों को...
  • इस टूरिस्ट डेस्टीनेशन में है सब कुछ, नहीं जाना पड़ेगा कहीं और...
    अगर आप किसी ऐसी जगह छुट्टियों पर जाना चाहते हैं, जहां आपको एंटरटेनमेंट से लेकर सुकून तक के सब कुछ मिले, तो ऐसे में आपको हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी का रुख करना चाहिए. ये जगह बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक सभी के मन को खुश पहुंचाती है. या फिर हम यूं भी कह सकते हैं कि यहां हर तरह के टूरिस्ट के लिए उसकी इच्छा के मुताबिक टूरिस्ट डेस्टीनेशंस मौजूद हैं. जानिए आखिर क्या बनाता है कांगड़ा को एक कंपलीट पैकेज...
  • बड़े तो बड़े अब तेजी से बच्‍चे भी हो रहे हैं मोटापे के शिकार
    आजकल मोटापा एक आम समस्‍या बन गया है, जिसकी गिरफ्त में न केवल बड़े बल्कि बच्‍चे भी आते जा रहे हैं. आज हमारी सोसाइटी के 30 फीसदी लोग मोटापे का शिकार हैं. भारत पाचनतंत्र सिंड्रोम की महामारी का गवाह बन रहा है, जिसमें तोंद निकलना, हाई ट्रिग्लिसाइड, लो कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हाई शूगर प्रमुख हैं.
  • पिंपल्स कर रहे हैं आपको परेशान, तो यह रहा समाधान
    धूल, मिट्टी या फिर ऑयली स्किन होने के कारण आजकल हर दूसरा व्‍यक्ति पिंपल्स से परेशान रहता है. ऐसे में अगर आप संतुलित आहार लें और खूब पानी पीएं तो, मुहांसों से बचा जा सकता है और स्किन की चमक को भी बरकरार रखा जा सकता है. स्किन अलाइव क्लीनिक के त्वचा विशेषज्ञ चिरंजीव छाबड़ा ने मुंहासों को दूर करने के लिए ये आसान सुझाव दिए है.
  • ऑफिस में दिखना है स्‍टाइलिश, तो वर्किंग लेडीज रखें इन बातों का ख्‍याल
    आप वर्किंग हैं, तो ऑफिस में क्‍या पहनना पसंद करती हैं, स्‍ट्राइप्‍स या आप फिट और फेब्रिक को ट्राई करती हैं. खैर स्‍टाइलिश दिखना हर कोई चाहता है. लेकिन कैसे ये कोई नहीं जानता. क्‍लासी और बोरिंग दिखने में बेहद बारीक लाईन होती है.
  • डैंड्रफ अब और नहीं करेगा परेशान, ये रहे समाधान...
    खुले लहराते रेशमी बाल किसे नहीं भाते, पर आज की भागमभाग भरी जिन्दगी में जहां एक के बाद एक काम और जिम्‍मेदारियों के बीच अपनी ही देखभाल करना हम भूल जाते हैं. ऐसे में बाल झडना, असमय बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और बालों में रूसी जैसी कई और समस्याएं हो जाती हैं. रूसी बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है. सभी के बालों का टैक्स्चर अलग-अलग होता है, इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें कि आप बाजार में आने वाले किसी भी शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचें.
  • क्यों जाना है विदेश जब भारत में ही उठा सकते हैं 'स्कॉटलैंड' के मजे...
    लोगों के दिमाग में अक्सर ये बात रहती है कि हनीमून या फिर किसी शानदार छुट्टी मनाने के लिए कोई विदेशी डेस्टीनेशन ही बेस्ट रहेगी, लेकिन किसी भी फॉरेन ट्रिप को प्लान करने से पहले हमें एक बार अपने देश की खूबसूरती पर भी नजर जरूर मार लेनी चाहिए. ये बात सभी जानते हैं कि स्कॉटलैंड एक शानदार टूरिस्ट डेस्टीनेशन है, लेकिन ये बात कम ही लोग जानते हैं कि भारत में भी एक ऐसी जगह है जिसे भारत के स्कॉटलैंड के नाम से जाना जाता है. आईए भारत के स्कॉटलैंड यानी कुर्ग को को जानते हैं थोड़ा करीब से...
  • सिंपल ड्रेस पहनकर हो गईं हैं बोर तो इस सीजन में यूं दिखें स्टाइलिश
    अगर आप सिंपल ड्रेस से बोर हो चुकी हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो यह समय 1980 के दशक की स्टाइल को अपनाकर फुल आस्तीन वाले कपड़ों, धारीदार शर्ट्स, कोट को पहनने का है.
  • लंबे समय तक जीने की है चाहत तो खूब खाएं लाल मिर्च, लंबी होगी जिंदगी
    क्या आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं? तो खूब लाल मिर्च खाइए, इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे जिंदगी लंबी होती है. ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है. शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है.
  • प्रेगनेंट वूमेन को प्रभावित करती है मस्तिष्क प्रोटीन की कमी
    कई बार बच्‍चा जब पैदा होता है तो उसका वजन काफी कम होता है, आपने ये भी देखा होगा कि माताओं में अवसाद की स्थिति उत्पन्न होने लगती है. दरअसल इसका मुख्‍य कारण प्रेगनेंसी के दौरान मस्तिष्क प्रोटीन की कमी होना होता है.
  • अबकी बार थाली में परोसें देशभर का प्यार, नए अंदाज़ में इन पकवानों के साथ मनाएं मकर संक्रांति का त्योहार
    वैसे तो साल के पहले त्योहार मकर संक्रांति में पूरा लाइम लाइट तिल पर फोकस होता है. लेकिन इसके अलावा भी कई चीज़ें मां की रसोई की मेन्यू कार्ड में शामिल होती हैं. एक नज़र इन लज़ीज़ पकवानों पर....
  • मकर संक्रांति पर नहीं होगा पतंगबाजी का मजा किरकिरा, अगर अपनाएंगे ये टिप्‍स
    वो दिन आने वाला है जब आपको आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से पटा हुआ नजर आएगा, बच्‍चों में पतंगें उड़ाने की होड़ नजर आने लगेगी. हम बात कर रहे हैं मकर संक्रांति की. बच्‍चे तो बच्‍चे इस दिन बड़े भी पतंगबाजी का आनंद उठाते हैं. लेकिन जहां एक और यह खुशी का त्‍योहार हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों के लिए यह गम में भी बदल सकता है.
  • मकर संक्रांति: इन वॉलपेपर्स से दें अपने चाहने वालों को बधाइयां, सबको आएंगे पसंद
    डिजिटल जमाने में अब सभी लोग मकर संक्रांति के मौके पर कुछ अलग तरह से विश करना चाहते हैं और वॉट्सऐप पर अलग-अलग तरह की वॉलपेपर भेज रहे हैं. मकर संक्रांति के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे वॉलपेपर्स दे रहे हैं, जो कुछ अलग हैं और आपको पसंद आएंगे.
  • जानें, ऑफिस के लिए कैसे होने चाहिए आपके फुटवेयर?
    एक स्‍मार्ट ड्रेस को अट्रेक्टिव बनाते हैं स्‍टाइलिश फुटवेयर. आप वर्किंग हैं तो आपके फुटवेयर ऐसे होने चाहिए जिससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़े. प्रोफेशनल लुक के लिए आप अट्रेक्टिव डिजाइन वाले ब्लॉक हील या चौड़े हील वाले फुटवेयर पहन सकती हैं.

Advertisement

Advertisement