7 जनवरी से शुरू होगा विश्‍व पुस्‍तक मेला, जानिए इस बार क्‍या होगा खास

7 जनवरी से शुरू होगा विश्‍व पुस्‍तक मेला, जानिए इस बार क्‍या होगा खास

नई दिल्‍ली:

विश्‍व पुस्तक मेला इस बार 7 जनवरी 2017 से 15 जनवरी 2017 तक दिल्‍ली के प्रगति मैदान में होगा. किताबों के सालाना जश्न के लिए राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. विश्व पुस्तक मेले में इस बार भी हमेशा की तरह लेखक मंच, अन्य साहित्यिक गतिविधियां होंगी.

इस बार पूरे भारत भर से लगभग 1500 प्रतिभागियों के आने की संभावना है. करीब 50 विदेशी प्रकाशन भी इसमें शिरकत करेंगे. लगभग 2500 स्टॉलों पर पाठक अपनी पसंद की पुस्तकें देख और चुन सकेंगे. इस बार भी बच्चों और विदेशी पैवेलियन होगा. इसके अलावा एफएम रेडियो कॉर्नर भी होगा.

44 साल से हो रहा है बुक फेयर का आयोजन
किताबों से प्यार करने वालें लोगो को 44 साल से आयोजित हो रहे इस मेले का इंतजार बेसब्री से रहता है. हर साल विश्व पुस्तक मेले में आने वालें लोगों की तादाद पिछलें साल से ज्‍यादा होती जाती है. मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा बनाए गये स्वायत संस्था 'राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट' इस मेले का आयोजन करती है.

नवोदित लेखकों के लिए अच्‍छा अवसर
राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट के अलावा इस मेले को आयोजित करने में भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन भी सह-संयोजक के रूप में सम्मिलित रहता है. विश्व पुस्तक मेले में शामिल होने वालें प्रतिभागियों या नवोदित लेखकों के लिए लेखन या प्रकाशन के क्षेत्र में व्यवसायिक रूप से यहां आना एक अच्छा अवसर साबित होता है. साथ ही कुछ लेखक या कवि और कवित्रीयों के लिए 'टाइटल्स' या खिताब देने के लिए भी यह उचित स्थान होता है.

इस बार 886 प्रतिभागियों के शामिल होने की संभावना
2016 में संपन्न हुए विश्व पुस्तक मेले में विशेष अतिथि के रूप में चीन को आमंत्रित किया गया था, जिसकी थीम 'विविधता' थी. वही इस साल आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले में जापान देश के गेस्ट ऑफ ऑनर होने की संभावना है. इस वर्ष विश्व पुस्तक मेले की थीम 'औरतों पर औरतों द्वारा लेखन' है. 1972 में शुरू हुए इस मेले मे 200 प्रतिभागी शामिल हुए थे. इस साल 886 प्रतिभागियों के पहुंचने के संभावना है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com