BJP ने पहली लिस्ट में घोषित किए यूपी के 28 सहित 184 उम्मीदवार, बिहार के नामों का ऐलान अभी नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे.

नई दिल्ली:

भाजपा (BJP) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों (BJP Candidates List) की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. ईरानी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुकाबले में होंगे.

BJP के दिग्गज : PM मोदी वाराणसी से, गांधीनगर से आडवाणी की जगह अमित शाह, जानें किसे मिली कौनसी सीट

गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से डॉ. महेश शर्मा, मुज्जफरनगर से संजीव बालियान, गजियाबाद से वी के सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया गया है. उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है.  केन्द्रीय मंत्री कृष्णा राज की जगह अरुण सागर को शाहजहांपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया. छत्तीसगढ़ से पांच सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गए हैं जिसमें बस्तर से बैदूराम कश्यप शामिल हैं. अरूणाचल ईस्ट से किरण रिजिजू को टिकट दिया गया है. धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी को टिकट दिया गया है. तिरूवनंतपुरम से के राजशेखरन को टिकट दिया गया है. उधमपुर से जितेन्द्र सिंह को टिकट दिया गया है. केंद्रपाड़ा से बैजयंत पांडा को टिकट दिया गया है. कन्याकुमारी से पी राधाकृष्णन को टिकट दिया गया है.

यहां देखें BJP उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट, जानें किसे मिली कौनसी सीट

राजस्थान के जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह को टिकट दिया गया है. पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, गुजरात,छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा समेत कई राज्यों के उम्मीदवारों की घोषणा की.

 

इस लिस्ट में यूपी के 28 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है, लेकिन बिहार के उम्मीदवारों की घोषणा बाद में की जाएगी. यूपी के 28, महाराष्ट्र के 16, असम के आठ, अरुणाचल प्रदेश के दो, छत्तीसगढ़ के छह, अंडमान निकोबार द्वीप सह और दादर नगर हवेली के एक-एक, जम्मू कश्मीर के पांच, कर्नाटक के 21, केरल के 13, लक्षद्वीप के एक, मणिपुर के एक, मिजोरम के दो, ओडिशा के दस, राजस्थान के 16, सिक्किम के एक, तमिलनाडु के पांच, तेलंगाना के दस, त्रिपुरा के दो, उत्तराखंड के पांच, आंध्र प्रदेश के 2 और पश्चिम बंगाल के 28 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. 

नड्डा ने बताया कि भाजपा ने बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गई है जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जायेगी. सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होंगे और 19 मई तक चलेंगे. मतगणना 23 मई को होगी. देशभर में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होंगे.

उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार:-
वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी
लखनऊ से राजनाथ सिंह
सहारनपुर से राघव लखनपाल
बिजनौर से कुंवर भरतेंद्र सिंह
संभल से परमेश्वर लाल सैनी
अमरोहा से कंवल सिंह तंवर
अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम
आगरा से एसपी सिंह बघेल
फतेहपुर सीकरी से राज कुमार चाहेर
ऊना से धर्मेंद्र कुमार
खिरी से अजय कुमार मिश्रा
हरदौई से जय प्रकाश रावत
मिश्रिख से अशोक रावत
मोहनलाल गंज कौशल किशोर
मुजफ्फरपुर से संजीव बालियान
मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार
मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल
बागपत से डॉ सत्यपाल सिंह 
गाजियाबाद से वीके सिंह
गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा
मथुरा से हेमा मालिनी
एटा राजीव सिंह
शाहजहांपुर से अरुण सागर
बदायूं से संघमित्रा मौर्य 
बरेली से संतोष कुमार गंगवार
सीतापुर से राजेश वर्मा
हरदोई से जयप्रकाश रावत
उन्नाव से साक्षी महाराज

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अभी तक उम्मीदवारों के नामों की छह लिस्ट जारी कर चुकी है. मंगलवार को कांग्रेस ने अपनी छठी सूची जारी की थी, जिसमें महाराष्ट्र के 7 और केरल के दो उम्मीदवारों के नाम थे. महाराष्ट्र के यवतमाल वाशिम सीट से महाराष्ट्र कांग्रेस से पूर्व अध्यक्ष माणिकराव ठाकरे और मुंबई साउथ सेंट्रल से एकनाथ गायकवाड उम्मीदवार होंगे. अलापुज़ा से कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की जगह शनिमोल उस्मान को टिकट दिया गया.

मायावती के चुनाव न लड़ने के ऐलान के पीछे है 'PM प्लान'?, क्या कहता है उनका ये इशारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस ने अब तक अपने 146 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. आपको बता दें कि दो दिन पहले ही कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की थी. जिसमें उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप की 56 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम शामिल थे.