ग्वालियर : रेत का अवैध खनन रोकने का प्रयास कर रहे वनरक्षक की मौत

ग्वालियर : रेत का अवैध खनन रोकने का प्रयास कर रहे वनरक्षक की मौत

प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल:

मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले के राइरा क्षेत्र में चंबल नदी से रेत का अवैध खनन रोकने के प्रयास में रविवार को 45 वर्षीय वनरक्षक के ऊपर रेत से भरी ट्राली पलट गई जिससे उसकी मौत हो गई। चंबल क्षेत्र में रेत के अवैध खनन को रोकने के प्रयास में चार साल पहले एक आईपीएस अधिकारी को भी इसी तरह अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।

ट्रेक्टर ट्राली पकड़ने पर चालक ने किया भागने का प्रयास
वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रेत के अवैध खनन को रोकने के लिए मध्यप्रदेश पुलिस और वन विभाग के संयुक्त दल द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत रविवार को पुरानी चौकी पुलिस क्षेत्र में रेत से भरी चार ट्रेक्टर ट्रालियों को पकड़ा गया। इसमें से एक ट्राली के चालक लाल गुर्जर (19) ने ट्राली सहित आगरा-मुम्बई मार्ग पर भागने का प्रयास किया।

वन रक्षक ने चालक को पकड़ा, ट्राली पलट गई
ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक एचसी मिश्रा ने फोन पर बताया कि भाग रही ट्राली को रोकने के लिए वन रक्षक नरेन्द्र शर्मा कूद कर ट्राली पर चढ़ गए। ट्राली चालक गुर्जर ने इसके बाद वाहन की गति बढ़ा दी। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को पकड़ लिया और आपस में खींचने लगे। ट्राली चालक ने धक्का देकर शर्मा को नीचे गिरा दिया और तभी रेत से भरी ट्राली शर्मा के ऊपर पलट गई। एसपी ने बताया, ‘हम गुर्जर के खिलाफ भादवि की धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर रहे हैं।’

पिछले साल आरक्षक को कुचल दिया था
इससे पहले ग्वालियर के निकटवर्ती जिले मुरैना में पिछले वर्ष दो अप्रेल को अवैध रेत से भरे एक वाहन को रोकने का प्रयास करने पर वाहन चालक ने आरक्षक धर्मेन्द्र चौहान को कुचल दिया था। मुरैना जिले में चार साल पहले एक आईपीएस अधिकारी नरेन्द्र कुमार की भी अवैध रेत से भरी ट्राली रोकने के प्रयास में ट्रेक्टर के पहिये के नीचे आने से मौत हुई थी। शीर्ष अदालत के निर्देश पर पुलिस और वन अधिकारियों द्वारा पिछले कुछ सालों से चंबल नदी के किनारे पर रेत माफिया द्वारा किए जा रहे अवैध रेत खनन के कारोबार को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)