केरल में हाई-टेक एटीएम लूट में तीन विदेशियों पर शक, एक हुआ मुंबई में गिरफ्तार

केरल में हाई-टेक एटीएम लूट में तीन विदेशियों पर शक, एक हुआ मुंबई में गिरफ्तार

खास बातें

  • सीसीटीवी में ये विदेशी एटीएम में घुसते, और कोई उपकरण फिट करते दिखाई दिए
  • पुलिस के मुताबिक इस उपकरण से उन्होंने लोगों के पिन नंबर की जानकारी निकाली
  • फिर दिल्ली व मुंबई में नकली एटीएम कार्ड के ज़रिये पैसे निकाले
तिरुअनंतपुरम:

केरल के तिरुअनंतपुरम में एक एटीएम मशीन से हुई लाखों रुपये की हाई-टेक चोरी के लिए तीन विदेशी नागरिकों पर शक है, जो सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में दिखाई दे रहे हैं. इन तीनों में से एक रोमानियाई नागरिक को मुंबई में गिरफ्तार कर लिया गया है. बाकी दोनों को पकड़ने के लिए केरल सरकार का इरादा इंटरपोल से मदद मांगने का है.

सीसीटीवी फुटेज में ये लोग एटीएम में घुसते और वहां एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फिट करते दिखाई दे रहे हैं. पुलिस के मुताबिक इसी उपकरण की मदद से ये वहां पैसे निकालने आए लोगों के बैंक एकाउंट से जुड़ी जानकारी और उनके पिन नंबर जान पाए. फिर उस जानकारी की मदद से इन लोगों ने नकली एटीएम कार्ड तैयार किए, जिन्हें दिल्ली और मुंबई में इस्तेमाल किया गया.
 


पुलिस ने बताया कि कम से कम 22 लोगों ने इस बात की शिकायत की है कि उन्हें सोमवार को इस तरह के एसएमएस मिले, जिनमें उनके एकाउंटों से बड़ी-बड़ी रकमें निकाले जाने की सूचना दी गई. कुल मिलाकर यह रकम लगभग 4.5 लाख रुपये है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि फिलहाल विशेषज्ञों की मदद से यह जानने की कोशिश की जा रही है कि उन्होंने जानकारी कैसे इकट्ठी की, और क्या इसमें इन तीन के अलावा कुछ और लोग भी शामिल हो सकते हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "हमने सीसीटीवी की फुटेज को जांचा है, और तीन विदेशियों की तस्वीरें हैसिल हुई हैं... हमें शक है कि इस एटीएम लूट में इन्हीं का हाथ है... वैसे, हम इस बात की भी तफ्तीश कर रहे हैं कि क्या इसमें और लोग शामिल थे..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com