सबकी चेहती बॉलीवुड की 'मोनिका' यानि हेलन हुईं 77 की...

सबकी चेहती बॉलीवुड की 'मोनिका' यानि हेलन हुईं 77 की...

बॉलीवुड में 'आयटम नंबर' शब्द को आए हुए अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ है लेकिन पिछले पन्ने पलटकर देखें तो हिंदी फिल्मों को अपनी पहली आइटम गर्ल बहुत पहले हेलन के रूप में मिल चुकी थी। सबकी चेहती बॉलीवुड की मोनिका उर्फ हेलन 77 साल की हो गई हैं।
 

हेलन की मां बर्मा की थीं और 1943 में अपने देश पर जापानी कब्ज़े से बचने के लिए उनका परिवार कोलकाता पार करते हुए मुंबई पहुंच गया था।
 
मुश्किल दौर में परिवार को आर्थिक मदद देने के लिए हेलन ने पढ़ाई छोड़कर फिल्मों में किस्मत आज़माना शुरू कर दिया।
 
उनको सबसे बड़ा ब्रेक अशोक कुमार और मधुबाला की फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में मिला जिसका गीत 'मेरा नाम चिन चिन चू' अभी भी लोकप्रिय है।
 
यही नहीं 'कारवां' फिल्म का 'पिया तू अब तो जा' सिर्फ आशा भोंसले की आवाज़ के लिए ही नहीं हेलन के बेहतरीन डांस के लिए भी देखा जाता है।
 
लेकिन हेलन का काम सिर्फ आयइम नंबर तक ही सीमित नहीं था। 1965 में गुमनाम के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के अवार्ड के लिए फिल्मफेयर द्वारा नामांकित किया गया था।
 
लेखक सलीम खान ने हेलन को 'शोले', 'इमान-धर्म', 'डॉन' और 'दोस्ताना' जैसी फिल्मों में रोल दिलाने में खासी मदद की थी। हेलन का 'ये मेरा दिल' और 'ओ हसीना ज़ुल्फों वाली' को भी भुलाया नहीं जा सकता।
 

1981 में हेलन ने सलीम खान से ब्याह रचा लिया और दोनों ने अर्पिता को गोद लिया। इससे पहले सलीम के अपनी पहली पत्नी से चार बच्चे थे और फिलहाल वह अपनी दोनों पत्नियों और पूरे परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं।
 
2009 में हेलन को पद्मश्री सम्मान से नवाज़ा गया लेकिन इस बेजोड़ डांसर ने बहुत पहले ही करोड़ों दर्शकों के दिलों पर जीत हासिल कर ली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com