नरेश उत्‍तम पटेल : चाचा शिवपाल की जगह अखिलेश यादव ने इस नेता को दी तरजीह...

नरेश उत्‍तम पटेल : चाचा शिवपाल की जगह अखिलेश यादव ने इस नेता को दी तरजीह...

नई दिल्ली:

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद संभालने के बाद अपने चाचा शिवपाल यादव की जगह नरेश उत्‍तम पटेल को समाजवादी पार्टी का प्रदेश अध्‍यक्ष बनाया था. बताया जाता है कि नरेश उत्‍तम पटेल अखिलेश यादव और मुलायम सिंह दोनों के करीबी माने जाते हैं.
 
नरेश चंद्र उत्तम मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के फतेहपुर के रहने वाले हैं, लेकिन मौजूदा समय में उनका परिवार कानपुर के नौबस्ता में रहता हैं. वह समाजवादी पार्टी के पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ की 33 सदस्यीय कार्यकारिणी के प्रदेश अध्यक्ष और विधान परिषद के सदस्य भी हैं.
 
फतेहपुर के बिंदकी में जन्‍में 51 वर्षीय नरेश उत्‍तम कुर्मी समाज से आते हैं. नरेश उत्‍तम कानपुर यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में पोस्‍ट ग्रेजुएट होने के साथ एलएलबी भी है. 1980 में मुलायम सिंह के संपर्क में आने के बाद वे राजनीति में आए और उन्‍हें समर्पित सपा कार्यकर्ता और विवादरहित नेता कहा जाता है.
 
नरेश उत्‍तम साल 1989 में सबसे पहले जनता दल प्रत्‍याशी के रूप में जहानाबाद से विधायक चुने गए थे. 1989 से 1991 के बीच मुलायम सिंह की पहली सरकार में वे मंत्री थे. 1993 में मुलायम के दूसरे कार्यकाल में दौरान नरेश उत्‍तम को यूपी पिछड़ा आयोग का सदस्‍य बनाया गया और मंत्री पद दिया गया.
 
2006 और 2012 में भी वे विधान परिषद के रहे. जब अखिलेश यादव उत्‍तर प्रदेश सपा के अध्‍यक्ष थे तो उत्‍तम उनके डिप्‍टी थे, लेकिन शिवपाल के पद संभालने के बाद उन्‍हें हटा दिया गया था. खास बात यह है कि नरेश उत्‍तम सपा के संस्थापक मंडली के सदस्य भी और मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com