राजस्थान : पंचायत-पालिका उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस को एक-एक सीट का फायदा

राजस्थान : पंचायत-पालिका उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस को एक-एक सीट का फायदा

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • भाजपा ने 19 सीटें, कांग्रेस ने 14 और निर्दलियों ने 4 सीटें जीतीं
  • तीन जिला परिषद, दस नगर निकाय और 24 पंचायत समिति सीटों के चुनाव
  • बीजेपी का दावा, नोटबंदी की पहल का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा
जयपुर:

राजस्थान में पंचायत समिति, जिला परिषद और नगरपालिका परिषद की 37 सीटों पर हुए उप चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को एक-एक सीट का फायदा हुआ है.

प्रधानमंत्री की नोटबंदी की पहल का असर 29 नवम्बर को प्रदेश के 20 जिलों में हुए पंचायत समिति, जिला परिषद और नगरपालिका पारिषद की 37 सीटों पर पड़ा है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कल रात घोषित पंचायत-पालिका उपचुनावों के परिणामों में सत्ताधारी भाजपा ने 19 सीटें, कांग्रेस ने 14 और निर्दलियों ने 4 सीटें जीती हैं.

प्रदेश के 20 जिलों में तीन जिला परिषद, दस नगर निकाय और 24 पंचायत समिति की सीटों पर 29 नवम्बर को उप चुनाव कराए गए थे. तीन जिला परिषदों की सीटों में से दो सीटें (भीलवाड़ा और बांसवाड़ा) भाजपा ने और एक सीट (जालौर) कांग्रेस ने जीती है.

24 पंचायत समितियों में सम्पन्न हुए चुनावों में भाजपा ने 12 और कांग्रेस ने 10 सीटें जीती हैं, जबकि निर्दलियों ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. नौ जिलों में दस नगर निकायों के चुनावों में सत्ताधारी भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने तीन और दो सीटों पर निर्दलियों ने जीत दर्ज की है.

प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष भजन लाल ने बताया कि चुनाव परिणामों में सत्ताधारी भाजपा की जीत दर्शाती है कि लोगों में प्रधानमंत्री की नोटबंदी की पहल का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा है. उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया कि हमें चुनाव परिणामों में फायदा हुआ है, जो यह स्पष्ट दर्शाता है कि जनता भाजपा के साथ है. इसके साथ-साथ इससे यह भी प्रतीत होता है कि जनता ने प्रधानमंत्री की नोटबंदी की पहल का स्वागत किया है और पार्टी को समर्थन दिया है.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि पंचायत उप चुनावों के परिणाम आमतौर पर सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में जाते हैं. उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में हुए उपचुनावों में कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ा है, जो संतोषजनक है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में भाजपा को अच्छी सफलता मिली है. महाराष्ट्र  में 147 महानगरपालिकाओं में अध्यक्ष पद के लिए सीधा चुनाव शुरू होने के साथ ही भाजपा ने 52 सीटें, शिवसेना ने 23, कांग्रेस ने 19, राकांपा ने 16 और अन्य ने 28 सीटें जीती हैं. भाजपा विशेषकर पश्चिम महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा के गढ़ों में पार्टी लाइन पर हुए 3510 नगरपालिका सदस्य सीटों के चुनाव में सबसे आगे रही है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com