आप यहां हैं : होम » खेल-खिलाड़ी »

हॉकी वर्ल्ड लीग : भारत का अपेक्षित आगाज, फिजी को 16-0 से हराया

 
email
email
नई दिल्ली: द और प्रतिष्ठा में काफी आगे भारतीय टीम ने सोमवार को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में शुरू हुए हीरो एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग राउंड-2 टूर्नामेंट के पुरुष वर्ग के अपने पहले राउंड रोबिन मुकाबले में फिजी को 16-0 से हरा दिया।

भारतीय टीम मध्यांतर तक 7-0 से आगे थी। इस मैच से तीन अंक हासिल करके भारत छह टीमों की तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया है।

भारत के लिए पहला गोल वीआर रघुनाथ ने चौथे मिनट में पेनाल्टी कार्नर से किया। इसके बाद पांचवें मिनट में रुपिंदर पाल सिंह ने एक और पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील किया। रघुनाथ ने 11वें मिनट में हासिल एक और पेनाल्टी कार्नर पर सफलता हासिल करते हुए टीम को 3-0 से आगे कर दिया।

इसके सात मिनट बाद नितिन थिम्मैया ने एक शानदार फील्ड गोल की मदद से भारत को 4-0 से आगे कर दिया। भारत का पांचवां गोल पेनाल्टी कार्नर के माध्यम से हुआ और इसे करने का श्रेय गुरजिंदर सिंह को मिला।

दानिश मुज्तबा ने 28वें मिनट में एक फील्ड के माध्यम से स्कोर भारत के पक्ष में 6-0 कर दिया और फिर 35वें मिनट में रुपिंदर ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर स्कोर को 7-0 कर दिया।

मध्यांतर तक यही स्कोर रहा। मध्यांतर के बाद 38वें मिनट में दानिश ने एक और फील्ड गोल किया और स्कोर को 8-0 कर दिया। इसके तीन मिनट बाद रघुनाथ ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील कर भारत को 9-0 से आगे कर दिया।

भारत के लिए 46वें मिनट में कोथाजीत सिंह ने एक शानदार फील्ड गोल किया और स्कोर 10-0 हो गया। इसके बाद 50वें मिनट में मनप्रीत सिंह, 51वें मिनट में मलाक सिंह, 53वें मिनट में चिंगलेनसाना सिंह, 55वें मिनट में धर्मवीर सिंह, 59वें मिनट में दानिश और 63वें मिनट में मलाक ने फील्ड गोल करके भारत को कद के मुताबिक प्रभावशाली जीत दिलाई।

हॉकी वर्ल्ड लीग राउंड-2 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ओमान, चीन, फिजी और आयरलैंड की टीमें अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। टूर्नामेंट के मैच राउंड रोबिन आधार पर खेले जा रहे हैं।

शीर्ष दो टीमों को जून में होने वाले राउंड-3 में खेलने का अधिकार मिलेगा। बांग्लादेश की टीम पहली बार किसी एफआईएच आयोजन में खेल रही है। उसे एफआईएच वरीयता क्रम में 40वां स्थान प्राप्त है जबकि फिजी को 71वां और ओमान को 36वीं वरीयता मिली हुई है।

भारत 11वें वरीयता प्राप्त देश के तौर पर इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहा है जबकि आयरलैंड 15वीं वरीयता के साथ उसे जोरदार टक्कर देता हुआ नजर आएगा। चीन को 18वीं वरीयता प्राप्त है और वह भारत तथा आयरलैंड के लिए सबसे बड़ा रोड़ा साबित हो सकता है।

पहले दिन के मुकाबलों के बाद छह टीमों की तालिका में भारत पहले स्थान पर है जबकि चीन दूसरे स्थान पर है। भारत, चीन और आयरलैंड के तीन-तीन अंक हैं लेकिन गोल अंतर के लिहाज से भारत सबसे आगे है।

सोमवार को खेले गए अन्य मुकाबलों में आयरलैंड ने बांग्लादेश को 5-2 से हराया था जबकि चीन ने ओमान को 4-0 से मात दी थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement