गूगल I/O 2015 कॉन्फ्रेंस : आ रहा है Android M, हो सकते हैं ये फीचर्स

गूगल I/O 2015 कॉन्फ्रेंस : आ रहा है Android M, हो सकते हैं ये फीचर्स

Google के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वाले सभी यूज़र्स आगामी गुरुवार से शुरू हो रहे दो-दिवसीय Google I/O 2015 कॉन्फ्रेंस को लेकर उत्साहित हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि कॉन्फ्रेंस में कुछ नए प्रोडक्ट्स की झलक देखने को मिलेगी और मौजूदा प्रोडक्ट्स में सुधार को लेकर अहम घोषणाएं भी की जाएंगी।

सबसे ज्यादा उत्साह मोबाइल और टैबलेट में इस्तेमाल होने वाले Google के ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर है। उम्मीद है कि Android के अगले वर्जन की पहली झलक देखने को मिले, जिसे Android M के नाम से बुलाया जा रहा है। कुछ वैसे ही, जैसे पिछले वर्जन को Android L यानी लॉलीपॉप के नाम से जाना जाता है।

दरअसल, कयासों की शुरुआत कंपनी ने ही की, जब उसने I/O कॉन्फ्रेंस के दो दिन के शेड्यूल की घोषणा करते वक्त गलती से पहले दिन होने वाले एंड्रॉयड फॉर वर्क अपडेट सेशन में Android M का भी जिक्र किया। हालांकि, इसे बाद में हटा लिया गया। इससे Android M संबंधी ऐलान को लेकर अफवाहों का बाजार और भी गर्म हो गया।

Android M में किस तरह के फीचर्स होंगे? इसमें क्या नया होगा? यह तो आधिकारिक लॉन्च के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन इसके फीचर्स को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, सो, आइए एक नजर डालते हैं इन कयासों पर।

1. Android M में मल्टी-स्क्रीन और मल्टी-विंडो फंक्शनालिटी होने की संभावना है।
2. अगले वर्जन में एक थीम इंजन को भी शामिल किया जा सकता है।

दोनों ही फीचर्स का अब तक AOSP (Android Open Source Project) में लिमिटेड इस्तेमाल देखने को मिला है। इससे पहले Samsung, Sony और HTC जैसी कंपनियां अपने हिसाब से इन फीचर्स को इंप्लिमेंट करती रही हैं।

3. Android Police की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google बैटरी परफॉर्मेंस पर फोकस करने के साथ RAM यूसेज में कटौती करने पर काम कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Google ने अपनी टीम को बैटरी और RAM यूसेज पर फोकस करने को कहा है।


Android ऐप्स

1. संभव है कि Google Android M पर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन को लेकर ऐलान किया जाए। कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Google फिंगरप्रिंट लॉक स्क्रीन के साथ सेटअप और एनरॉलमेंट प्रोसेस पर काम कर रहा है। अनुमान है कि Google एक सिस्टम फिंगरप्रिंट API रिलीज़ करेगा, जिसे किसी भी ऐप के साथ प्लग-इन करके इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

2. एक और बड़ा ऐलान Andriod ऐप में पर्मिशन्स को लेकर हो सकता है। अब यूज़र को ऐप इंस्टॉल कर पर्मिशन्स सेक्शन में अपनी ज़रूरत के हिसाब से विकल्प चुनने का अधिकार मिलेगा। अब तक ऐप इंस्टॉल करते वक्त पर्मिशन्स फील्ड दिखता है, इसके बाद continue या withdraw के बीच एक विकल्प चुनना रहता है, पर नए फीचर में हर बारीकी को चुनने की इजाजत मिलेगी।

3. Google ने हाल ही में Designed for Families ऐप डेवलपर प्रोग्राम का ऐलान किया था, जिसके तहत ऐप्स को 'किड-फ्रेंडली' सर्टिफिकेशन दिए जाने की बात थी। यानी अब डेवलपर्स अपने ऐप पर 'फैमिली-फ्रेंडली' की रेटिंग पा सकेंगे, जिसका मतलब होगा कि इस ऐप को पूरी फैमिली एक साथ एन्जॉय कर सकती है। इस साल होने वाले I/O में हम इस फीचर के आने के बाद Google Play store में होने वाले बदलाव को देख पाएंगे।

4. Voice Access फीचर को लेकर कॉन्फ्रेंस के पहले दिन घोषणा हो सकती है। इस फीचर के तहत, अब यूज़र वॉयस कमांड के जरिये ऐप्स का भी नियंत्रण कर पाएंगे।

5. Nearby फीचर की भी घोषणा को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। यह एक कनेक्टिविटी फीचर है। अब यूज़र अपने नजदीक खड़े किसी दूसरे यूज़र के डिवाइस को आसानी से कनेक्ट करके शेयरिंग कर सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में होने वाले I/O 2015 कॉन्फ्रेंस में Android M का डेवलपर प्रीव्यू देखने को मिलेगा। Android M के पूरे वर्जन के अगस्त में लॉन्च किए जाने की संभावना है और पुराने वर्जन की तरह इसे भी एक नाम दिया जाएगा। शायद M के लिए Marshmallow हो (भारतीय नाम मिलने की संभावना तो नहीं है)। हम इस वर्जन को किस नाम से जानेंगे, यह तो अगले Nexus डिवाइस के लॉन्च के साथ पता चलेगा।