फेसबुक को प्रचार के लिए पारंपरिक मीडिया का सहारा

न्यूयॉर्क:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की पारंपरिक मीडिया के जरिए प्रचार करने में दिलचस्पी अभी कम नहीं हुई है। नीलसन के एक अध्ययन के मुताबिक, फेसबुक ब्रिटेन में इस साल अभी तक पारंपरिक मीडिया पर साठ लाख पाउंड से अधिक राशि खर्च कर चुका है।

ब्रिटेन में फेसबुक के 'द फ्रेन्ड्स' अभियान में दोस्तों के एक दूसरे के साथ लुत्फ उठाने के दृश्य दिखाए जाते हैं। 'फाइनेंसियल टाइम्स' के मुताबिक, विज्ञापन में केवल फेसबुक का छोटा सा लोगो दिखता है। इसकी डिजाइनिंग कंपनी की अपनी रचनात्मक टीम 'द फैक्टरी' ने की है।

नीलसन के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में यह अभियान शुरू होने के बाद से फेसबुक टेलीविजन पर तीस लाख पाउंड से ज्यादा राशि खर्च कर चुका है। इस प्रचार के लिए यह आउटडोर मीडिया पर 15 लाख पाउंड, सिनेमा पर नौ लाख पाउंड और प्रेस पर छह लाख पाउंड खर्च कर चुका है।

फेसबुक पारंपरिक मीडिया की ओर रुख करने में गूगल तथा अन्य डिजीटल मीडिया कंपनियों का अनुकरण करते हुए ब्रांड निर्माण के लिए पुराने तरीके अपना रहा है। कंसल्टेंसी सेवा प्रदाता सिल्क मीडिया में परामर्शदाता नील स्पेंसर ने बताया, 'यह व्यंग्यपूर्ण है कि वह फेसबुक जो लंबे समय से ब्रांडों को यह विश्वास दिला रहा है कि इसका मंच पारंपरिक मीडिया से अधिक प्रभावी है, अब खुद को बढ़ावा देने के लिए भारी व्यय करके जनमाध्यमों का प्रयोग कर रहा है।'

विशेषज्ञों के मुताबिक, फेसबुक के पारंपरिक मीडिया में निवेश करने कारण यह है कि जन माध्यम ब्रांड निर्माण और उपभोक्ताओं के साथ विश्वास स्थापित करने के महत्वपूर्ण उपकरण हैं। इस साल कंपनी ने कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में जन-माध्यमों से विज्ञापन खरीदना भी शुरू किया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com