एक बार फिर सोशल नेटवर्किंग की जंग 'हार' गया गूगल, google+ भी होगा बंद

एक बार फिर सोशल नेटवर्किंग की जंग 'हार' गया गूगल, google+ भी होगा बंद

ह्यूस्टन:

दुनिया की प्रमुख सर्च इंजन कंपनी गूगल अपने सोशल नेटवर्क google+ को विदाई देने की तैयारी में है। कंपनी ने गूगल प्लस को चार साल पहले इस उम्मीद में शुरू किया था कि वह फेसबुक का गंभीर प्रतिस्पर्धी बनेगा लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। तो कहा जा सकता है कि एक बार फिर गूगल फेसबुक और ट्विटर से जंग हार गया है। ओरकुट, बज और अब गूगल प्लस।

गूगल ने पिछले कुछ महीने गूगल प्लस के सबसे उपयोगी हिस्सों को अलग कर अलग सेवाएं बनाने पर काम किया है। इस तरह से कंपनी गूगल से जुड़ी सभी गतिविधियों के लिए गूगल प्लस की केंद्रीय भूमिका को समाप्त करने की दिशा में बढ़ रही है।

कंपनी ने सोमवार को गूगल प्लस को अलग-अलग बांटने के साथ इस बारे में बड़ी घोषणा की। गूगल आने वाले दिनों में गूगल प्लस को दो पूरी तरह अलग उत्पादों स्ट्रीम्स व फोटो में बदल देगी।

अब तक गूगल की (यूट्यूब वीडियो पर टिप्पणी करने जैसी) विभिन्न सेवाओं के लिए गूगल प्लस प्रोफाइल होना जरूरी रहा है, लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गूगल के उपाध्यक्ष (फोटो) ब्रेडली होरोवित्ज ने कंपनी के एक ब्लॉग में लिखा है, ‘लोगों ने हमें बताया है कि अपनी सभी गूगल सेवाओं को एक ही एकाउंट से चलाना उनके लिए कहीं अधिक आसान होगा।’