खुशखबरी! Google पर मुफ्त में करें अनलिमिटेड फोटो और वीडियो स्टोर

खुशखबरी! Google पर मुफ्त में करें अनलिमिटेड फोटो और वीडियो स्टोर

नई दिल्ली:

फोटो और वीडियो के कारण आप अपने स्मार्टफोन के घटते स्टोरेज से परेशान हैं, तो Google ने आपकी इस मुश्किल को दूर करने का काम किया है। अपने सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस Google I/O में कंपनी ने एक नई सर्विस का ऐलान किया है, जो आपको फोटो और वीडियो स्टोर करने की मुफ्त सुविधा देगा। Google Photos नाम के इस ऐप को आप Android, iOS और इंटनरेट पर डाउनलोड कर सकते हैं।

एक बार आपने Google Photos को अपने Android या iOS डिवाइस पर इंस्टॉल कर लिया, यह अपने आप ही आपके सभी फोटो और वीडियो को अपलोड करके cloud पर स्टोर कर लेगा। cloud पर स्टोर किए गए फोटो और वीडियो फुल रिजॉल्यूशन वाले होंगे। हालांकि, इसकी मैक्सिमम क्वालिटी को  लेकर लिमिट है। फोटो 16 मेगापिक्सल और वीडियो 1080 पिक्सल से ज्यादा रिजॉल्यूशन का नहीं होना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप और ज्यादा रिजॉल्यूशन वाले इमेज या वीडियो को अपलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने Google अकाउंट के स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Drive, Gmail और Google+ photos, तीनों ही प्लेटफॉर्म को मिलाकर आपके लिए 15जीबी फ्री स्पेस उपलब्ध है। वैसे, यूजर्स 1टीबी स्टोरेज के लिए $9.99 (650 रुपये) प्रति महीने या 100जीबी के लिए $1.99 (130 रुपये) प्रति महीने भुगतान करके सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।
 
Google ने अपनी इस नई सर्विस का डेमो I/O में दिया। भले ही सभी फोटो cloud पर स्टोर थे, लेकिन उनमें ब्राउज और स्क्रॉल करना काफी स्मूथ नजर आया। Google Photos की खासियत है कि यह अपने आप ही लोगों और जगहों को पहचान लेता है। इसके लिए आपको कोई टैग डालने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी किस्म की कैटेग्राइजेशन की जरूरत है। किसी खास किस्म की फोटो खोजने के लिए आप सर्च ऑप्शन में नेचुरल लैंग्वेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। (उदाहरण के लिए 'food in Hawaii')
 
Google Photos में पहले से ही photo editor और collage maker जैसे फीचर्स मौजूद हैं। अगर दूसरा शख्स Google Photos का इस्तेमाल नहीं करता है, तो भी आप उसके साथ इमेज शेयर कर सकते हैं। बस आपको मल्टीपल इमेज के आसपास फिंगर ड्रेग करना है यानी अब आपको हर इमेज को अलग से टैप करने की भी जरूरत नहीं है।