फेसबुक का दावा, भारत में Internet.org के आठ लाख यूज़र

फेसबुक का दावा, भारत में Internet.org के आठ लाख यूज़र

नेट न्यूट्रैलिटी पर छिड़े विवाद के बीच सोशल मीडिया कंपनी Facebook को उसकी महत्वाकांक्षी योजना Internet.org को भारत में आठ लाख (800,000) यूज़र मिले हैं।
 
कंपनी ने इस योजना के लिए भारत में टेलीकॉम कंपनी Reliance Communications के साथ पार्टनरशिप की है, जिसके तहत यूज़र्स को 30 वेबसाइटों का फ्री एक्सेस मिलता है और इसके लिए कोई डेटा चार्ज भी नहीं लगता।

इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के कारण Facebook को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा है, क्योंकि इसे नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत के खिलाफ माना जा रहा है। आपको बता दें कि ऐसी कोई योजना, जिसके तहत इंटरनेट पर किसी खास वेबसाइट को प्रायॉरिटी दी जाए, जिसके लिए सर्विस प्रोवाइडर्स को पहले ही पैसा चुका दिए गए हैं, यह नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत के खिलाफ है।

Facebook के एक प्रवक्ता ने बताया, "हमारे पास भारत में कुल सात सर्किलों में Internet.org के 800,000 यूज़र्स हैं। Internet.org कई लोगों को पहली बार इंटरनेट से जुड़ने का मौका दे रहा है।"

प्रवक्ता ने आगे कहा, ''Internet.org के यूज़र्स में से 20 फीसदी, इससे पहले मोबाइल के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते थे। इस तरह से यह योजना लोगों को इंटरनेट से जोड़ने का काम कर रही है।''

Internet.org सर्विस Reliance कस्टमर्स के लिए सात टेलीकॉम सर्कलों में उपलब्ध है। अभी मुंबई, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, चेन्नई, तमिलनाडु और केरल के कस्टमर इस सर्विस का फायदा उठा रहे हैं।

Internet.org का दावा है कि अब तक भारत सहित नौ देशों में 800 मिलियन (80 करोड़) से ज्यादा लोगों को इंटरनेट मुहैया कराया गया है।

प्रवक्ता ने कहा, ''Internet.org का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट से होने वाले फायदे से अवगत कराना है। Internet.org प्लेटफॉर्म लोगों को फिलहाल फ्री सर्विसेज देकर उन्हें इंटरनेट पर मिलने वाली अन्य सेवाओं से रूबरू होने का मौका देना चाहता है, ताकि भविष्य में वे पैसे खर्च कर इंटरनेट का इस्तेमाल करें।''

Internet.org से जुड़ने वाले नए इंटरनेट यूज़र्स महीने में इस प्लान के बाहर 100एमबी से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके लिए वे Reliance को भुगतान भी कर रहे हैं।

हाल ही में Facebook ने डेवलपर्स के लिए एक ओपन प्रोग्राम की घोषणा की थी, जिसका मकसद कई तरह की सर्विसेज तैयार करना है, जिसे Internet.org के साथ इंटिग्रेट किया जा सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Internet.org का कहना है कि उसका लक्ष्य पांच अरब लोगों को इंटरनेट से जोड़ने का है। इसके लिए वह Samsung और Qualcomm जैसी नामी कंपनियों के साथ भी काम करेगा।