इस साल 3 iPhone पेश करेगा एप्पल, महिलाओं के लिए भी खास हैंडसेट

नई दिल्ली। दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल इस साल 3 नए आईफोन मॉडल पेश करेगी। खास बात ये है कि इनमें से एक आईफोन खासतौर पर महिला ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। ये तीनों मॉडल इस साल के अंतिम महीनों में लॉन्च हो जाएंगे। मोबाइल इंडस्ट्री के सूत्रों की रिपोर्ट के अनुसार तीनों मॉडल के नाम आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस और आईफोन 6सी हो सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस तो पिछले साल लॉन्च हुए आईफोन 6, आईफोन 6 प्लस के ही अपग्रेडेड मॉडल होंगे। आईफोन 6सी बिल्कुल नया हैंडसेट होगा और इसे खास तौर पर उभरते बाजारों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है, जिसमें निश्चित तौर पर भारत भी शामिल होगा।

हालांकि नए मॉडल के नाम में कैपिटल S क्यों रखा गया है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। जानकारों का मानना है कि नए आईफोन में LTPS पैनल लगा होगा, जिसे जापान डिस्प्ले, शार्प और एलजी डिस्प्ले जैसी कंपनियां सप्लाई करती हैं। रिपोर्ट के अनुसार नए मॉडल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस में ए9 चिप लगी होगी, जबकि आईफोन 6सी में ए8 चिप हो सकती है। इसके अलावा एनएफसी और फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे फीचर भी तीनों हैंडसेट में होंगे।

पिछले काफी समय से 4 इंच के एक आईफोन के बारे में अफवाह उड़ रही है, माना जा रहा है कि वह फोन खासतौर पर महिला ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। फिलहाल आईफोन 6सी के बारे में माना जा रहा है कि यह आईफोन 5सी की जगह लेगा। यह कंपनी का एंट्री लेवल फोन होगा। सूत्रों के अनुसार आईफोन 6सी में भी 5सी की ही तरह प्लास्टिक केस का इस्तेमाल होगा। इसके कारण कंपनी इस स्मार्टफोन की कीमत कम रखने में सफल रहा है। हालांकि 5सी प्लास्टिक केसिंग के कारण अन्य आईफोन से अलग दिखता है और बिक्री के मामले में कंपनी की अपेक्षाओं पर भी खरा नहीं उतरा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के अनुसार आईफोन 6सी की कीमत अमेरिका में 400-500 डॉलर यानी करीब 25,000-31,000 के बीच हो सकती है। 6 इंच का यह स्मार्टफोन वॉल स्ट्रीट जरनल की हालिया रिपोर्ट के अनुसार गुलाबी रंग का हो सकता है, जो महिलाओं के लिए खास होगा। माना तो ये भी जा रहा है कि कंपनी अपने आने वाले स्मार्टफोन में प्रेसर-सेंसेटिव फोर्स टच टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल कर सकती है जिसे अब तक 12 इंच के मैकबुक में इस्तेमाल किया जा रहा है।