जानिए, कितने प्रतिशत भारतीय स्मार्टफोन साथ रख कर सोते हैं?

जानिए, कितने प्रतिशत भारतीय स्मार्टफोन साथ रख कर सोते हैं?

प्रतीकात्मक फोटो

वाशिंगटन:

लगभग 74 प्रतिशत भारतीय स्मार्टफोन साथ रख कर सोते हैं। सात देशों में 7,000 से अधिक लोगों पर किए गए सर्वेक्षण में मोबाइल फोन की आदत के बारे में किए गए एक सर्वेक्षण से यह पता चला है। सर्वेक्षण में शामिल किए गए 60 फीसदी से अधिक लोगों ने बताया कि वे स्मार्टफोन साथ रखकर सोते हैं जिनमें सबसे ज्यादा लोग भारतीय (74 प्रतिशत) हैं। चीन (70 प्रतिशत) दूसरे नंबर पर है।

मोटरोला द्वारा किए गए सर्वेक्षण में करीब 57 प्रतिशत ने बताया कि वे स्मार्टफोन शौचालय में साथ लेकर जाते हैं। 41 प्रतिशत भारतीयों ने शौचालय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने की बात स्वीकार की। करीब 17 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे नहाने के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और 54 प्रतिशत लोगों ने बताया कि आग लग जाने जैसी स्थिति में वे सबसे पहले स्मार्टफोन को बचाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ 39 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे अपने स्मार्टफोन के साथ खुश हैं और 79 प्रतिशत ने बताया कि किसी अहम बैठक या सार्वजनिक स्थान पर उनके स्मार्टफोन ने उन्हें परेशान किया। लगभग 44 भारतीयों ने बताया कि वे इसके साथ खुश हैं जबकि 88 प्रतिशत ने कहा कि उनके फोन ने अहम क्षणों में उन्हें परेशान किया। सर्वेक्षण केआरसी रिसर्च ने किया है और इसके तहत अमेरिका, भारत, ब्रिटेन, ब्राजील, चीन, स्पेन और मेक्सिको में 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के 7, 112 लोगों को शामिल किया गया।