आप यहां हैं : होम » दुनिया से »

भूकंप से कांप उठा ईरान, 40 लोग मरे

 
email
email
40 people reportedly killed in Iran quake

PLAYClick to Expand & Play

नई दिल्ली: रान में मंगलवार को आए एक जबर्दस्त भूकंप में 40 लोग मारे गए। ईरान में इससे एक हफ्ते पहले बुशहर प्रांत में आए भूकंप में भी 32 लोग मारे गए थे और लगभग 850 लोग घायल हुए थे। बुशहर प्रांत में ही ईरान का परमाणु ऊर्जा संयंत्र है।

प्रेसी टीवी ने ईरानी भूकंप अध्ययन केंद्र के हवाले से बताया कि रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके ईरान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में महसूस किए गए। भूकंप का अधिकेंद्र सारवान शहर से 81 किलोमीटर उत्तर में था। अमेरिका के भौगिलिक सर्वेक्षण ने हालांकि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 बताया।

बताया जाता है कि 40 वर्षों के दरम्यान ईरान में इतना शक्तिशाली भूकंप नहीं आया था। ईरानी अधिकारियों ने इलाके में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है।

'ईरानी रेड क्रिसेंट सोशायटी' से भूकंप का जायजा लेने वाले दल और राहत कर्मी दल को भूकंप प्रभावित इलाकों में भेजा गया है।

प्रांतीय शहर सरवान और खास के बीच जिन ग्रामीण इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए वहां आबादी विरल है।

भूकंप के झटके पाकिस्तान और भारत में भी महसूस किए गए। बहरीन, कुवैत, ओमान और सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप का आहट पाकर पाकिस्तान में लोग घरों और दफ्तरों से बाहर आ गए। समाचारपत्र डॉन के अनुसार, पाकिस्तान के क्वेटा, पिशीन, किला अब्दुल्ला, चाघी, सिबी,जफराबाद, कराची, हैदराबाद, बदीन, इस्लामाबाद और रावलपिंडी शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

खबर फख्तूनख्वा प्रांत के कई इलाकों सहित पेशावर और डेरा इस्माइल खान और संघीय प्रशासित कबायली क्षेत्र (फाटा) भी भूकंप से कांप उठे।

बुशहर प्रांत में 10 अप्रैल को रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। ईरान के भूकंप अध्ययन केंद्र के अनुसार, बुशहर में भूकंप के बाद आने वाले 13 झटके महसूस किए गए थे।

10 अप्रैल के भूकंप ने तकरीबन 700 इमारतों को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement