आप यहां हैं : होम » दुनिया से »

ईरान के मुद्दे पर इस्राइली दबाव को ओबामा ने किया खारिज

 
email
email
Barack Obama brushes off Israeli pressure over Iran
वाशिंगटन: मेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान की परमाणु महत्वकांक्षा पर लगाम लगाने के लिए इस्राइली दबाव की बात को खारिज करते हुए इस संबंध में चल रही अटकलों पर विराम लगाने की कोशिश की है।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने हाल ही में तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका से ‘सीमा रेखा’ तय करने का आग्रह किया था, जिसके आगे जाने पर अमेरिका कार्रवाई के लिए बाध्य होगा।

ईरान का कहना है कि वह ऊर्जा उत्पादन के लिए यूरेनियम संवर्धन का काम कर रहा है, वहीं पश्चिमी देशों को आशंका है कि वह परमाणु हथियारों के वास्ते ऐसा कर रहा है।

इस्राइल सैन्य कार्रवाई समेत कठोर से कठोर कदम उठाने पर जोर दे रहा है, जबकि अमेरिका कूटनीति और प्रतिबंध लगाकर ईरान को बम बनाने से रोकने की कोशिश कर रहा है।

ओबामा ने ‘सीबीएस’ समाचार चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि वह नेतन्याहू के इस बात से सहमत हैं कि ईरान को परमाणु हथियार नहीं बनाने देना चाहिए, क्योंकि इससे दोनों देशों और पूरे विश्व के लिए खतरा उत्पन्न हो जाएगा और हथियारों के लिए दौड़ शुरु हो जाएगी।

बहरहाल, ओबामा ने कहा, जब मेरे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में निर्णय लेने की बात आएगी, तो किसी भी परिस्थिति में मैं वहीं करूंगा जो अमेरिका के लोगों के लिए सही है। मैं सभी तरह के बातों पर विराम लगाने जा रहा हूं, जो कि इन दिनों चल रही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement