आप यहां हैं : होम » दुनिया से »

चीन : शी और ली सीपीसी की केन्द्रीय समिति के सदस्य चुने गए

 
email
email
China unveils new leadership
बीजिंग: ीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने आज देश का शासन चलाने के लिए नेताओं की नई पीढ़ी का चुनाव कर लिया है। इनमें शी जिनपिंग और ली के छियांग को सीपीसी के केन्द्रीय समिति का सदस्य चुना गया है। यह अगले पांच वर्ष तक देश का शासन चलाएंगे।

सीपीसी की 18वीं केन्द्रीय समिति गुरुवार को पोलित ब्यूरो, पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति और महासचिव का चुनाव करेगी।

संभावना है कि शी को सीपीसी का नया महसचिव और राष्ट्रपति चुना जाएगा और ली देश के नए प्रधानमंत्री बनेंगे।

सीपीसी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में 2,307 प्रतिनिधि और विशेष आमंत्रित प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसका आयोजन बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में किया जा रहा है। इस बात की पूरी संभावना है कि शी मार्च 2013 से चीन के राष्ट्रपति हु जिंताओ की जगह लेंगे।

59 वर्षीय शी सीपीसी के 17वीं केन्द्रीय समिति के पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य, उपराष्ट्रपति और सीपीसी सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष हैं।

57 वर्षीय ली भी सीपीसी के 17वीं केन्द्रीय समिति के पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य और उप-प्रधानमंत्री हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि शासन के पहले पांच वर्षों के बाद उन्हें एक और कार्यकाल का मौका मिलेगा। चीन के नेतृत्व में प्रत्येक दस वर्ष के बाद बदलाव होता है।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, समापन समारोह के दौरान चीन के शीर्ष नेता मौजूद थे। इनमें राष्ट्रपति और सीपीसी के महासचिव हू जिंताओ, जिआंग जेमिन, वु बांगुओ, वेन जिआबाओ, जिआ किंगलिन, ली छांगचुन, ली जिनपिंग, ली केकुइयांग और झोउ योंगकांग प्रमुख थे। बैठक की अध्यक्षता हू ने की।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement