आप यहां हैं : होम » दुनिया से »

करगिल युद्ध से पहले भारतीय सीमा में घुसे थे जनरल मुशर्रफ : पाक कर्नल

 
email
email
General Pervez Musharraf crossed the LoC ahead of Kargil conflict, claims Pakistan Army Colonel
नई दिल्ली / इस्लामाबाद: रगिल युद्ध को लेकर पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान में जारी शब्दों की जंग को पाकिस्तानी सेना के एक रिटायर्ड कर्नल ने यह कहकर हवा दे दी है कि पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और करगिल हमले के सूत्रधार जनरल परवेज मुशर्रफ जंग शुरू होने से पहले खुद भी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार कर भारतीय सीमा में 11 किलोमीटर अंदर तक आए थे।

रिटायर्ड कर्नल अशफाक हुसैन ने एक टीवी इंटरव्यू में यह भी दावा किया है कि जनरल परवेज मुशर्रफ न सिर्फ भारत की सीमा में आए थे, बल्कि उन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों के साथ एक रात भी बिताई थी। इससे पहले रिटायर्ड कर्नल अशफाक हुसैन अपनी किताब 'विटनेस टु ब्लंडर' में भी इस बात का जिक्र कर चुके हैं। हुसैन के मुताबिक मुशर्रफ एक हेलीकॉप्टर के जरिये भारतीय सीमा में घुसे थे।

दूसरी ओर, हाल ही में परवेज मुशर्रफ ने वर्ष 1999 के करगिल अभियान को सैन्य दृष्टि से बड़ी सफलता करार देते हुए कहा था कि अगर तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अमेरिकी दौरे पर नहीं जाते, तो पाकिस्तानी सेना भारत के 300 वर्ग मील क्षेत्र को अपने कब्जे में कर लेती।

इससे भी कुछ दिन पहले पाकिस्तानी सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल शाहिद अजीज ने खुलासा किया था कि करगिल युद्ध मुख्य सूत्रधार परवेज मुशर्रफ ही थे, और मुशर्रफ ने इस अभियान के बारे में शीर्ष सैन्य अधिकारियों तक को अंधेरे में रखा था। इस पर मुशर्रफ ने जवाब में कहा था कि इसके (करगिल अभियान के) बारे में सभी को बताना जरूरी नहीं था। उन्होंने दावा किया था कि अजीज 'असंतुलित व्यक्तित्व' हैं और उन्होंने इन आरोपों के जरिये उनका (जनरल परवेज मुशर्रफ का) चरित्र हनन किया है। मुशर्रफ ने कहा, हम कारगिल युद्ध हार गए, तो सिर्फ नवाज शरीफ की वजह से।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement