आप यहां हैं : होम » दुनिया से »

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सभी एफ 35 लड़ाकू विमानों की उड़ान रोकी

 
email
email
वाशिंगटन: मेरिकी सेना ने वायु सेना, नौसेना और मरीन में इस्तेमाल किए जाने वाले अपने एफ 35 लड़ाकू विमानों के पूरे बेड़े की उड़ानों पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। एक नियमित परीक्षण के दौरान एक विमान के इंजन ब्लेड में दरार पाए जाने पर यह फैसला किया गया।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सभी एफ 35 जेट विमानों की उड़ानों को जांच पूरी होने तक रोक दिया गया है। बयान में कहा गया कि हाल में सामने आई कमी का पूरे बेड़े पर क्या असर है यह जानने में अभी समय लगेगा। एफ 35 के संयुक्त कार्य अधिकारी करीबी से तमाम विमानों का निरीक्षण कर रहे हैं, ताकि इंजन की कार्यकुशलता को सुनिश्चित करने के साथ ही जल्द से जल्द पूरे बेड़े को सुरक्षित तरीके से दोबारा उनके नियमित कामकाज पर लगाया जा सके।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयर फोर्स ठिकाने पर नियमित जांच के दौरान एक विमान के इंजन ब्लेड पर दरार का पता चला। 'न्यूयॉर्क टाइम्स' का कहना है कि विमानों के निलंबन का यह आदेश ऐसे समय में आया है, जब सेना असहज स्थिति का सामना कर रही है। सेना को बजट कटौती का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से उसकी विमानों की खरीद की प्रक्रिया धीमी हो सकती है। एफ 35 विमान एक सीट और एक इंजन वाले अत्याधुनिक लड़ाकू विमान हैं। यह जमीनी हमले, टोह लेने, निगरानी और वायु सुरक्षा अभियानों जैसे बहुत से कार्यों को बखूबी अंजाम दे सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement