आप यहां हैं : होम » दुनिया से »

ओबामा फिर बने अमेरिका के राष्ट्रपति, कहा, इससे भी अच्छा वक्त आएगा

 
email
email
US Polls 2012 : Barack Obama defeats Mitt Romney, re-elected as president

PLAYClick to Expand & Play

वाशिंगटन: राक ओबामा एक बार फिर दूसरे कार्यकाल के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने लम्बी, विवादास्पद व खर्चीली चुनावी लड़ाई के बाद 303 वोट्स पाकर अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी को पराजित कर जीत दर्ज की। ओबामा ने जीत के बाद अमेरिकी जनता से एकता का आह्वान किया। हार के बावजूद रोमनी ने ओबामा को जीत पर बधाई दी और अमेरिका के विकास में सहयोग की पेशकश की।

ओबामा के पुनर्निर्वाचन पर भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित विश्व के कई नेताओं ने उन्हें बधाई दी। विजय से प्रफुल्लित ओबामा ने कहा, "अमेरिका हमारा एक परिवार है, जो एक राष्ट्र के रूप में ऊपर नीचे होता है। आपको यदि लोगों से मिलने का कभी मौका मिला तो आपको कुछ समझ में आएगा। आपको गर्व महसूस होगा। सैन्य दम्पतियों में गहरी देशभक्ति दिखाई देगी।"

ओबामा के लिए जीत का यह क्षण अमेरिकी समयानुसार मंगलवार रात 11.15 बजे आया, जब सभी प्रमुख नेटवर्क्‍स ने उन्हें 274 इलेक्टोरल वोट्स मिलने की घोषणा की जबकि जीत के लिए उन्हें 270 वोट्स की आवश्यकता थी। रोमनी को 203 इलेक्टोरल वोट्स मिले।

मध्यरात्रि तक ओबामा ने 290 वोट हासिल कर लिए थे। ओबामा ने चार साल पहले अफ्रीकी मूल का पहला अमेरिकी राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा था।

केन्याई पिता व अमेरिकी मां की संतान 51 वर्षीय ओबामा ने एक ट्वीट में लिखा, "इस जीत में हम सभी साथ हैं। हमने जिस तरह चुनाव अभियान चलाया और हम जो हैं. उस सब में हम साथ हैं। शुक्रिया।"

शुरुआती परिणामों में ओबामा ने अपने गृह प्रांत इलिनॉय व रोमनी के गृह प्रांत मेसाचुसेट्स में जीत दर्ज की। रोमनी 2003 से 2007 तक मेसाचुसेट्स में गवर्नर रहे हैं।

ओबामा ने शिकागो में कहा, "अमेरिका के लिए सर्वोत्तम आना अभी बाकी है।" ओबामा ने इस चुनाव में भागीदारी निभाने के लिए प्रत्येक अमेरिकी को धन्यवाद दिया।

शिकागो में खुशी मना रहे हजारों समर्थकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए ओबामा ने कहा, "हमारा हृदय कहता है कि अमेरिका के लिए सर्वोत्तम आना अभी बाकी है।"

ओबामा ने रोमनी और उनके साथी उम्मीदवार पॉल रायन को कड़ी टक्कर देने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, "भले ही हमने कांटे की लड़ाई लड़ी है, लेकिन हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि हम इस देश का बहुत ख्याल रखते हैं।"

ओबामा ने उपस्थित जनसमूह के समक्ष कहा, "मैं उस प्रत्येक अमेरिकी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसने इस चुनाव में हिस्सा लिया।" ओबामा ने अपने साथी, उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन को भी धन्यवाद दिया।

ओबामा के साथ मंच पर उनकी पत्नी मिशेल और बच्चियां साशा और मालिया भी उपस्थित थीं और ओबामा ने इन सभी के योगदान को भी सराहा। रोमनी ने बराक ओबामा को बधाई दी और देश के सामने खड़ी नाजुक चुनौतियों से निपटने के लिए दलगत भावना से ऊपर उठने का संकल्प लिया।

बोस्टन में अपने समर्थकों को सम्बोधित करते हुए मेसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर रोमनी ने कहा, "अमेरिका के लिए यह बड़ी चुनौतियों का समय है और मैं प्रार्थना करता हूं कि राष्ट्रपति हमारे राष्ट्र को दिशा देने में सफल हों।"

रोमनी ने तड़के एक बजे से थोड़े समय पहले कहा, "ऐसे समय में हम दलगत कलह और राजनीतिक तेवर दिखाने का जोखिम नहीं उठा सकते।"

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने संदेश में कहा, "मुझे आपको बधाई देते हुए बेहद खुशी हो रही है।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार ओबामा को उनकी जीत के लिए बधाई देते हुए चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ ने संयुक्त प्रयास से पिछले चार वर्षो के कार्यकाल के दौरान चीन-अमेरिका सम्बंधों में सकारात्मक विकास हुआ है।

चीनी प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने भी ओबामा को बधाई दी और उम्मीद जताई कि चीन-अमेरिका सम्बंध नई ऊंचाईयों तक पहुंचेंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भी ओबामा को बधाई दी और कहा कि वह एक साथ काम करने की प्रक्रिया जारी रखने के विषय में सोचते हैं।

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ सालों के दौरान उनके साथ काम करके बहुत अच्छा लगा। मैं उनके साथ अगले कुछ सालों तक साथ काम करने के लिए तैयार हूं।" जापान के प्रधानमंत्री योशिहिको नोडा ने ओबामा के पुनर्निवाचन का स्वागत किया और दोनों देशों के सम्बंधों के और मजबूत होने की उम्मीद जाहिर की।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन के ने अपने संदेश में कहा, "ओबामा के पुनर्निर्वाचन से दोनों देशों के सम्बंधों के मजबूत होने की उम्मीद बढ़ गई है।" जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल ने अपने संदेश में कहा, "अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर पुनर्निवाचन पर मैं आपको बधाई देती हूं।"

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
मध्य प्रदेश : दरगाह पर हिंदू मनाते हैं ईद

खास बात यह है कि आठ हजार की आबादी वाले इस गांव में एक भी मुस्लिम परिवार नहीं है। बाबा मुक्कनशाह की दरगाह सागर जिले के बसाहरी गांव में है।

Advertisement