ऑस्ट्रेलिया में एक फ्रीजर में 70 मगरमच्छों के कटे सिर मिले!

ऑस्ट्रेलिया में एक फ्रीजर में 70 मगरमच्छों के कटे सिर मिले!

प्रतीकात्मक तस्वीर

सिडनी:

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक पुराने फ्रीजर में करीब 70 मगरमच्छों के सिर रखे पाए गए हैं। पुलिस ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि जो कोई भी इन हत्याओं के पीछे हैं, उसको जेल की सजा तो भुगतनी ही होगी, उस पर मोटा जुर्माना भी लगाया जाएगा।

कैसे हुआ खुलासा...

इस फ्रीजर में रखे मगरमच्छों का पता कुछ किशोरों को रविवार को लगा। दुकानों के पीछे मिले रखे इस फ्रीजर के बारे में उन्होंने अधिकारियों को सूचना दी। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के क्रोकोडाइल मैनेजमेंट में विशेषज्ञ सीनियर वाइल्डलाइफ रेंजर टॉमी निकोलस के मुताबिक, हमने एक फ्रीजर में ये दुखद नजारा देखा। वहां तेज दुर्गन्ध आ रही थी और चारों और कीड़े थे।

मगरमच्छ की स्किन है डिमांड में...

अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। यदि दोष साबित हुआ तो पकड़े जाने पर दोषी पर 55,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना या फिर 5 साल जेल की सजा दी जाएगी। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि इनके सिर क्यों काटे गए, लेकिन मगरमच्छ की स्किन का एक बड़ा मार्केट है और इसकी मोटी कीमत मिलती है।

साल्टवाटर क्रोकाइल के बारे में जानें यह...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मगरमच्छों की एक प्रजाति का नाम है साल्टवाटर। यह 7 मीटर तक का हो सकता है और इसका वजन 1 टन से ज्यादा होता है। यह प्रजाति ऑस्ट्रेलिया के नॉर्दन इलाके में आम पाई जाती है। ऐसा तब से है जब (1971) से इस प्रजाति को संरक्षित घोषित किया गया है। अगर ये मगरमच्छ 60 सेंटीमीटर से कम हों तो इन्हें लोग इन्हें पालतू जानवर की तरह से लग सकते हैं।